कैटलॉग

श्रेष्ठ 10 एक्सेल कैलेंडर टेम्पलेट मुफ्त डाउनलोड हमें समय कार्ड टेम्पलेट क्यों चाहिए अपने टाइम कार्ड टेम्पलेट को अनुकूलित करें। अपने व्यापार के लिए सही टाइम कार्ड टेम्पलेट का चयन करना प्रश्नोत्तरी एक्सेल कैलेंडर टेम्पलेट के बारे में सारांश WPS ऑफिस के टाइम कार्ड टेम्पलेट्स के माध्यम से ब्राउज़ करते समय, आप दैनिक, साप्ताहिक और मासिक घंटों के लिए टेम्पलेट और चयनित भुगतान अवधि के लिए कमाई के टेबल खोजेंगे - आपके अनुकूलित तिथियों पर आधारित। व्यवस्थापक उपकरण खोजने के लिए WPS ऑफिस टेम्पलेट की विभिन्न श्रेणियों का ब्राउज़ करें और अपनी आवश्यकताओं के अनुसार उपयुक्त टेम्पलेट को अपने डिवाइस पर डाउनलोड करें। WPS ऑफिस लिनक्स, विंडोज, मैक और एंड्रॉयड के लिए उपलब्ध है।

टाइम कार्ड टेम्पलेट के लिए अंतिम गाइड: अपनी समय-ट्रैकिंग प्रक्रिया को सरल बनाएँ

जुलाई 31, 2023 307 views

नियोक्ता कर्मचारियों के काम करने के घंटों की संख्या को ट्रैक करने के लिए समय कार्ड का उपयोग करते हैं। कागज़ी रिकॉर्ड की तुलना में, समय कार्ड टेम्पलेट्स विंडोज, MAC और एंड्रॉयड द्वारा समर्थित हैं, और अधिक सुविधा प्रदान करते हैं।

समस्या यह है कि एक व्यक्ति यह कैसे ढूंढे सही समय कार्ड टेम्पलेट और उसे आवश्यक स्वरूप में डाउनलोड करे?

आप WPS टेम्पलेट स्टोर पर इन सभी सवालों के समाधान पा सकते हैं। WPS टेम्पलेट स्टोर शानदार, व्यावहारिक और मुफ्त समय कार्ड टेम्पलेट्स प्रदान करता है। WPS ऑफिस के उपयोगकर्ताओं को अपने खुद के समय कार्ड टेम्पलेट भी बनाने की सुविधा होती है।

श्रेष्ठ 10 एक्सेल कैलेंडर टेम्पलेट मुफ्त डाउनलोड

1. कर्मचारी अधिक समय कैलकुलेटर

कर्मचारी के समय कैलकुलेटर की प्रदर्शनी


ओवरटाइम वह समय होता है जब कर्मचारी अपने निर्धारित नियमित कार्यकाल से ज्यादा काम करते हैं।

यह समय कार्ड टेम्पलेट कर्मचारी की उत्पादकता को ट्रैक करने के लिए समय का उपयोग करता है, जिसमें निर्धारित अवधि के दौरान कितना ओवरटाइम हुआ है। यह समय कार्ड टेम्पलेट कंपनी के सभी कर्मचारियों के लिए स्वचालित रूप से क्लॉक-इन और क्लॉक-आउट समय को रिकॉर्ड करने में मदद करता है।

कर्मचारी ओवरटाइम कैलकुलेटर कार्यस्थल और कर्मचारियों को सटीक रूप से उस बढ़ती हुई ओवरटाइम की जांच करने में मदद करता है और यह भी बताता है कि इसे किस प्रति घंटे भुगतान किया जाना है। स्वचालित गणना कर्मचारी पेरोल प्रबंधन को तेज़ कर सकती है और अनुकूलित कर सकती है।

2. कलर ब्लॉक टाइम शीट

रंग ब्लॉक टाइमशीट की प्रदर्शनी


यह समय कार्ड टेम्पलेट कर्मचारियों की अवकाश दिनों और वे उपस्थित थे उन दिनों की गिनती को रखने के लिए रंग कोड का उपयोग करता है। आप कैलेंडर के संबंधित दिनों पर स्वीकृत अवकाश को रंग कोड कर सकते हैं जहां कर्मचारियों की अनुपस्थिति हुई थी।

समय कार्ड टेम्पलेट में हरे रंग का उपयोग कर्मचारी की कार्यस्थल में उपस्थिति को दर्शाने के लिए किया जाता है। दूसरी ओर, लाल रंग के ब्लॉक को उनके रुके हुए दिन के लिए प्रदर्शित करता है। नीले रंग का उपयोग कर्मचारी द्वारा अवकाश के लिए मांग करने वाले दिन को दर्शाने के लिए किया जाता है।

समय कार्ड पर रंग के ब्लॉक्स प्रशासन को उपस्थिति नियंत्रण को सरल बनाने में मदद कर सकते हैं।

3. सरल व्यापार पंच कार्ड

रंग ब्लॉक टाइमशीट की प्रदर्शनी


यह समय कार्ड टेम्पलेट प्रबंधकों और कर्मचारियों दोनों के लिए प्रभावी समयचिह्न प्रदान करता है।

यह सरल व्यापार पंच कार्ड टेम्पलेट कर्मचारियों के कार्य प्रारंभ करने, बीमार होने पर कॉल करने और कार्यशिफ्ट के अंत में छोड़ने का एक वास्तविक ट्रैक प्रदान करता है।

इस समय कार्ड टेम्पलेट का प्रभावी रूप से उपयोग करके कर्मचारियों को कर्मचारी घंटे के लिए पता रखने में सहायता मिलती है - मिनटों तक। व्यापार पंच कार्ड टाइम ट्रैकिंग प्रक्रिया को सुरक्षित और अधिक सटीक रेकॉर्ड बनाने की सुविधा प्रदान करते हैं।

4. समय कार्ड कैलकुलेटर

साप्ताहिक समय कार्ड कैलकुलेटर का प्रदर्शन

आप इस समय कार्ड कैलकुलेटर का उपयोग करके कर्मचारियों के उत्पादकता स्तर को सहजतापूर्वक माप सकते हैं। इस तरीके से, आप अपनी प्रशासनिक प्रक्रिया को सुधारेंगे और संचालित करेंगे।

साप्ताहिक समय कार्ड टेम्पलेट का उपयोग करके, आप श्रमसंचय कर्मियों के क्लॉक-इन और क्लॉक-आउट समय को सटीकता से माप सकते हैं। आप कर्मचारियों को ओवरटाइम नियमों के संकेतक रूप में साप्ताहिक और दैनिक ओवरटाइम विकल्पों का उल्लेख कर सकते हैं।

एक्सेल में यह समय कार्ड टेम्पलेट का उपयोग करके, आप मिनटों तक समय की गणना करने के लिए गोला बारी नियंत्रण कर सकते हैं।

5. कर्मचारी उपस्थिति शीट

कर्मचारियों के मासिक उपस्थिति शीट का प्रदर्शन

यह समय कार्ड टेम्पलेट एक उत्कृष्ट कर्मचारी उपस्थिति शीट है जो आपको कर्मचारियों के सभी उपस्थिति संबंधित डेटा को ट्रैक करने की अनुमति देगी, जिसमें उनकी मौजूदगी, उपस्थिति, छुट्टी, देरी, और बिना सूचित छुट्टियाँ शामिल हैं।

आप कर्मचारी उपस्थिति शीट को एक एक्सेल उपस्थिति ट्रैकर के रूप में देख सकते हैं जो निर्धारित स्तंभों में नाम, रोजगार आईडी, और निर्धारित विभागों को जोड़ने में मदद करेगा। यह समय कार्ड भी रंगीन ब्लॉक्स शामिल करता है जो आपको कर्मचारी के संपूर्ण प्रदर्शन को पहचानने में मदद करेंगे।

6. कर्मचारी उपस्थिति रिकॉर

मासिक उपस्थिति रिकॉर्ड का प्रदर्शन


यह समय कार्ड टेम्पलेट कर्मचारी उपस्थिति रिकॉर्ड बनाए रखने का एक प्रभावी तरीका है।

इस समय कार्ड में एक सरल लेआउट है जो आपको नियमित रूप से अपने कर्मचारियों की उपस्थिति को रिकॉर्ड करने में मदद करेगा, जो फिर आपको अवकाश की संख्या, उपस्थिति, देरी, बिना सूचित छुट्टी आदि की गणना करने में मदद करेगा।

क्योंकि उपस्थिति रिकॉर्ड अधिक कार्यकाल की भी गणना करता है, इसलिए यह हर कर्मचारी के वेतन के लिए वेतन पर नियंत्रण और प्रबंधन करने का एक प्रभावी तरीका है। मासिक उपस्थिति रिकॉर्ड शीट डेटा रिकॉर्ड करने के लिए एक कुशल और सटीक तरीका है।

7. कर्मचारी अनुपस्थिति दर कैलकुलेटर

कर्मचारी अनुपस्थिति दर शीट का प्रदर्शन

इस समय कार्ड टेम्पलेट का उपयोग करके, आप अपनी कंपनी की मासिक और वार्षिक अनुपस्थिति का प्रतिशत सही ढंग से गणना कर सकते हैं। यह कर्मचारी अनुपस्थिति दर कैलकुलेटर टेम्पलेट एक सरल और परेशानी-मुक्त तत्पर और तत्परता के साथ उपयोग करने के लिए एक एक्सेल टेम्पलेट है।

अनुपस्थिति दर शीट मैट्रिक्स एक एचआर माप है जो प्रबंधन और कार्यदाता को कर्मचारी चक्रावृद्धि दर और चक्रावृद्धि लागत को समझने में मदद कर सकता है। इस डेटा की गणना करना कर्मचारी रखरखाव मापदंडों का मूल्यांकन करने के लिए महत्वपूर्ण है।

इस टेम्पलेट का उपयोग करते हुए, आपको निम्न विवरण दर्ज करने की आवश्यकता होगी:

  • कुल कर्मचारी

  • काम के दिन

  • औसत काम के दिन

  • हार गए दिन

इन विवरणों को प्रदान करने के बाद, आपको अनुपस्थिति दर का औसत गणना होगा।

8. हफ्ते के कर्मचारी टाइमशीट

कर्मचारियों की हफ्तेवारी टाइमशीट का प्रदर्शन

यह समय कार्ड टेम्पलेट एक आदर्श हफ्तेवारी टाइमशीट है जिसका आप Excel में उपयोग करके प्रतिदिन के कर्मचारियों के उपस्थिति को रिकॉर्ड करने के लिए कर सकते हैं। इसमें अधिक काम का समय, हफ्तेवारी की बीमारी का अवकाश, छुट्टी का अवकाश, बिना वेतन की छुट्टी और अन्य अवकाशों की गणना भी होती है।

आप इस हफ्तेवारी की टाइमशीट का उपयोग करके यह निर्धारित कर सकते हैं कि क्या कर्मचारियों ने सप्ताह के कार्यदिवसों के लिए चेक-इन किया है या नहीं। हफ्तेवारी की कर्मचारी उपस्थिति शीट साप्ताहिक बिल साइकिल वाली कंपनियों के लिए आदर्श है।

आप पूरे हफ्ते के लिए प्रत्येक कर्मचारी के प्रदर्शन को पहचान सकते हैं।

9. कर्मचारी उपस्थिति चेक-इन फॉर्म

कर्मचारी उपस्थिति चेक-इन फॉर्म का प्रदर्शन

इस समय कार्ड टेम्पलेट के साथ प्रबंधन को वेतन पर कम समय बिताना होगा।

यह सरल उपस्थिति चेक-इन फॉर्म सटीकता से सभी कर्मचारियों के चेक-इन और चेक-आउट समय को रिकॉर्ड करेगा, जो कर्मचारी के द्वारा प्रतिदिन, सप्ताह और महीने में काम करने का समय संचालित करेगा।

यह कर्मचारी उपस्थिति चेक-इन फॉर्म आपको मासिक वेतन की गणना करते समय अपना समय 70% तक बचाने में मदद करेगा। यह टाइमशीट डेटा की रिकॉर्ड रखने में मानवीय त्रुटि को निश्चित रूप से रोकेगा।

10. सरल और उपयोगी उपस्थिति शीट

कर्मचारी उपस्थिति चेक-इन फॉर्म का प्रदर्शन

यदि आप चीजों को सरल और संक्षेप्त रखना चाहते हैं, तो आप अपने कर्मचारियों की उपस्थिति को रिकॉर्ड करने के लिए इस सरल लेकिन उपयोगी समय कार्ड टेम्पलेट से बहुत लाभान्वित हो सकते हैं। इस सरल उपस्थिति शीट टेम्पलेट का उपयोग करके आप हर कर्मचारी के लिए अस्वस्थता छुट्टी, वेतनभोगी छुट्टी, अवकाश दिवस आदि को आसानी से रिकॉर्ड कर सकते हैं।

आप बिना बहुत समय लगाए अनुपस्थिति और अनमान्य छुट्टियों की कोलर ब्लॉक्स को एकत्रित कर सकते हैं। हर हफ्ते या महीने के अंत में, आप आसानी से और सटीकता से पेरोल की गणना कर सकते हैं।

हमें समय कार्ड टेम्पलेट क्यों चाहिए

हमें समय कार्ड टेम्पलेट की आवश्यकता होती है ताकि कार्य की शुरुआत और समाप्ति के समय का पता चल सके। कर्मचारियों के लिए समय कार्ड की बात करें तो ये कर्मचारियों की उत्पादकता का विस्तृत ट्रैक रखने में महत्वपूर्ण होते हैं, जिसमें उनकी क्लॉक-इन और क्लॉक-आउट समय, अधिककारी समय, अनुपस्थित दिन और मौजूदा दिन शामिल होते हैं।

तथापि, कई कर्मचारी और प्रबंधक सहमत हैं कि उन्हें अपनी व्यावसायिक आवश्यकताओं के अनुरूप सही समय कार्ड टेम्पलेट ढूंढने में कठिनाई होती है।

उपरोक्त समय कार्ड टेम्पलेटों ने निम्नलिखित लाभों का प्रदर्शन किया है:

  • कर्मचारियों की उत्पादकता का ट्रैक करके उनका कार्यस्थान पर बिताए गए समय और उत्पादकता की तुलना करना।

  • सटीकता के साथ वेतन की गणना करना।

  • पुराने डेटा का रिकॉर्ड रखना।

  • कंपनी को पैसा खर्च करने वाले कर्मचारियों की अनुपस्थिति का पता लगाना।

  • कर्मचारियों के काम के घंटों और उनके प्रतिस्पर्धी साप्ताहिक/मासिक वेतन की सटीक रिपोर्ट बनाना।

  • पेरोल की कुशल प्रसंस्करण।

अपने टाइम कार्ड टेम्पलेट को अनुकूलित करें।

1. WPS ऑफिस डाउनलोड करें।

डाउनलोड विकल्प


2. अपने इच्छित टाइम कार्ड टेम्पलेट का चयन करें।

टाइम कार्ड टेम्पलेट सैंपल

3. अपने कंपनी के लोगो को टाइम कार्ड टेम्पलेट में जोड़ें।

कंपनी का नाम प्रदर्शित करने का विकल्प

4. टाइम कार्ड टेम्पलेट को स्वरूपित करते समय, आपको सरलता बनाए रखने की इच्छा होगी ताकि संचालन सुगम हो सके।

टाइम कार्ड टेम्पलेट का सरल लेआउट

5. आप अपने कर्मचारियों के उपस्थिति रिकॉर्ड को आसानी से पहचानने के लिए रंग कोड का उपयोग करना चाहेंगे।

टाइम कार्ड टेम्पलेट का सरल लेआउट

6. व्यक्तिगत कार्यों को विस्तार से विभाजित करने और उन्हें टाइम कार्ड पर शामिल करने के लिए अतिरिक्त जानकारी क्षेत्र का उपयोग करें।

व्यक्तिगत कार्यों के लिए टैब्स

7. अपने कार्ड टाइम टेम्पलेट को पूर्ण रूप से अनुकूलित करें और इसे Google डॉक्स या अपने कंप्यूटर में सहेजें।

टाइम कार्ड टेम्पलेट के लिए सेव विकल्प

अपने व्यापार के लिए सही टाइम कार्ड टेम्पलेट का चयन करना

जब बात आती है अपने व्यापार के लिए सही टाइम कार्ड टेम्पलेट के चयन की, तो आपको निम्नलिखित बातों को ध्यान में रखना चाहिए:

  • आपके कार्यबल का आकार - कम कर्मचारियों वाली एक छोटी कंपनी के लिए टाइम कार्ड टेम्पलेट बड़ी कंपनी के लिए टाइम कार्ड टेम्पलेट से भिन्न होगी।

  • वेतन के अवधियों की आवृत्ति - साप्ताहिक, पखवाड़ीय और मासिक जैसे विभिन्न वेतन की आवृत्तियों के लिए विभिन्न टाइम कार्ड टेम्पलेट उपलब्ध हैं।

  • कार्य का प्रकार - आपकी कंपनी के काम के आधार पर, आपको काम संबंधित वेतन की अवधियों और अन्य प्रारूपों के लिए टेम्पलेट ढूंढने में सहायता मिलेगी।

  • कानूनी आवश्यकताएं - टाइम कार्ड टेम्पलेट चुनते समय, आपको सुनिश्चित करना चाहिए कि यह FLSA (Fair Labor Standards Act) के अनुसार न्यूनतम मजदूरी, ओवरटाइम आयु, और घंटों की गणना और रिकॉर्ड करने के लिए कानूनी आवश्यकताओं के अनुरूप है।

प्रश्नोत्तरी एक्सेल कैलेंडर टेम्पलेट के बारे में

प्रश्न 1. क्या मैं एक्सेल टेम्पलेट का उपयोग करके कैलेंडर बना सकता हूँ?

उत्तर. हाँ, आप कर सकते हैं। आप एक्सेल में कई कैलेंडर टेम्पलेट्स खोज सकते हैं। टेम्पलेट आपको एक मूल लेआउट प्रदान करेगा जिसे आप फिर अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए संशोधित कर सकते हैं।

प्रश्न 2. मैं टाइम मैनेजमेंट के लिए एक्सेल कैलेंडर टेम्पलेट का कैसे उपयोग कर सकता हूँ?

उत्तर. एक्सेल कैलेंडर को प्रभावी तरीके से उपयोग करने के लिए, आप निम्नलिखित चरणों का पालन करना चाहेंगे:

  • अपने लक्ष्यों को परिभाषित करें।

  • कार्य के महत्व को निर्धारित करें।

  • अपना समय निर्धारित करें।

  • अपनी अनुसूची का विश्लेषण करें।

प्रश्न 3. मैं एक्सेल में टाइम कार्ड कैसे उपयोग कर सकता हूँ?

उत्तर. एक्सेल में टाइम कार्ड का उपयोग करने के लिए, आप निम्नलिखित चरणों का पालन करना चाहेंगे:

  • एक उपयुक्त टाइम कार्ड टेम्पलेट डाउनलोड करें।

  • एक्सेल में टाइमशीट तैयार करें।

  • संबंधित फ़ील्ड में पहचाने जाने वाली जानकारी दर्ज करें।

  • मान्य फ़ील्ड में वेतन दर्ज करें।

  • प्रत्येक कर्मचारी के लिए प्रति घंटे की मजदूरी जोड़ें।

  • अधिककारी के लिए मजदूरी की दरें जोड़ें।

  • कर्मचारियों की उपस्थिति और काम की घंटे का ध्यान रखें।

  • अपनी टाइमशीट सहेजें।

सारांश

WPS ऑफिस के मुफ्त टाइम कार्ड टेम्पलेट आपके व्यवसायिक आवश्यकताओं को पूर्णतया ध्यान में रखकर तैयार किए गए हैं। चयनित टेम्पलेट का चयन करने के बाद, आप एक टाइमशीट बना सकते हैं जिसमें एक्सेल में से शुरुआत से एक बनाने की परेशानी नहीं होगी।

WPS ऑफिस के टाइम कार्ड टेम्पलेट्स के माध्यम से ब्राउज़ करते समय, आप दैनिक, साप्ताहिक और मासिक घंटों के लिए टेम्पलेट और चयनित भुगतान अवधि के लिए कमाई के टेबल खोजेंगे - आपके अनुकूलित तिथियों पर आधारित।

व्यवस्थापक उपकरण खोजने के लिए WPS ऑफिस टेम्पलेट की विभिन्न श्रेणियों का ब्राउज़ करें और अपनी आवश्यकताओं के अनुसार उपयुक्त टेम्पलेट को अपने डिवाइस पर डाउनलोड करें। WPS ऑफिस लिनक्स, विंडोज, मैक और एंड्रॉयड के लिए उपलब्ध है।


कार्यालय उद्योग में 15 वर्ष का अनुभव, टेक प्रेमी और कॉपीराइटर। नए ऐप्स और सॉफ्टवेयर के लिए उत्पाद समीक्षा, तुलना और सिफारिशों के लिए मुझे फॉलो करें।