कैटलॉग

कैसे iPhone पर PDF संपादित करें (दो आसान तरीके)

जुलाई 31, 2023 202 views

दस्तावेज़ बनाने या पढ़ने वाले बहुत से लोग केवल अपने कंप्यूटर पर भरोसा करते हैं और दस्तावेज़ीकरण की ज़रूरतों के लिए अपने स्मार्टफ़ोन का उपयोग करने से बचते हैं। लेकिन अगर कोई व्यक्ति पढ़ने के लिए अपने कंप्यूटर/लैपटॉप को प्राथमिकता देता है, तब भी उन्हें पढ़ने के कार्यों के लिए अपने iPhone पर निर्भर रहने की आवश्यकता होती है।

यदि आपके पास आईफोन है और आप इसका उपयोग पीडीएफ़ संपादित करने के लिए करना चाहते हैं, तो आप सही जगह पर हैं। बिना समय और मेहनत बर्बाद किए आईफोन पर पीडीएफ कैसे संपादित करें, यह जानने के लिए इस ब्लॉग को अंत तक पढ़ते रहें।

तरीका 1: WPS ऑफिस का उपयोग करके आईफ़ोन पर पीडीएफ संपादित करना

यदि आप अपने आईफ़ोन पर समय और प्रयास बर्बाद किए बिना पीडीएफ़ संपादित करना चाहते हैं, तो आप इस प्रक्रिया का पालन कर सकते हैं:

  • अपने आईफ़ोन में, एप स्टोर खोजें और अपने Apple ID का उपयोग करके लॉग इन करें।

  • एप स्टोर के भीतरी खोज बॉक्स का उपयोग करें और "WPS ऑफिस" टाइप करें।

  • WPS ऑफिस स्क्रीन पर "प्राप्त करें" बटन पर क्लिक करें ताकि आप इस एप्लिकेशन को अपने आईफ़ोन पर स्थापित कर सकें।

ऐप्पल ऐप स्टोर डब्ल्यूपीएस सॉफ्टवेयर


  • अपने आईफोन पर WPS ऑफिस ऐप खोलें और संपादन प्रक्रिया की शुरुआत करने के लिए "पीडीएफ" बटन पर क्लिक करें।

  • WPS ऐप के भीतर पीडीएफ अनुभाग खोलने के बाद, आप अपने आईफोन पर संपादित करना चाहते हैं पीडीएफ फ़ाइल को लॉन्च करने के लिए "खोलें" बटन पर क्लिक करें।

  • अपनी आवश्यकतानुसार पीडीएफ को संशोधित करने के लिए WPS ऑफिस ऐप के भीतर किसी भी पीडीएफ संपादन उपकरण का उपयोग करें।

  • पीडीएफ पर सभी परिवर्तनों को लागू कर दिया है और उसे अपने डिवाइस पर सहेजना चाहते हैं तो अपने WPS ऑफिस ऐप में "सहेजें" बटन पर क्लिक करें।

  • अपनी पसंद के अनुसार WPS ऑफिस ऐप के भीतर पीडीएफ का फ़ाइलनाम संशोधित करें और संपादित की गई पीडीएफ को स्टोर करने के लिए फ़ोल्डर चुनें।

लाभ

  • अपने आईफ़ोन पर पीडीएफ संपादित करने के लिए रिलाय करने के लिए वीपीएस ऑफिस आप्प ही आपको चाहिए। इस ऐप का अच्छा बात यह है कि आप इसका उपयोग करके आपके आईफ़ोन पर सभी काम कर सकते हैं, जैसे कि पीडीएफ बनाना, संपादन करना, और शेयर करना।

  • iOS डिवाइस के लिए बनाई गई WPS ऑफिस ऐप का आकार छोटा है और आपके आईफ़ोन को धीमा नहीं करता है।

  • आईफ़ोन उपयोगकर्ताओं के लिए WPS ऑफिस ऐप का उपयोग पीडीएफ संपादन के लिए एक मुफ़्त विकल्प है।

अपने आईफ़ोन के एप स्टोर से डबलयूपीएस ऑफिस डाउनलोड करें

यदि आप अपने आईफ़ोन के लिए एक ऑल-इन-वन सॉफ़्टवेयर ढूंढ रहे हैं जो आपकी प्रोडक्टिविटी को बढ़ा सके, तो WPS ऑफिस का उपयोग करना ध्यान में रखें। इस सॉफ़्टवेयर का अच्छा बात यह है कि यह iOS 11 और बाद के संस्करणों के साथ संगत है। आप इस ऐप का उपयोग अपने आईफ़ोन और आईपैड पर सहजता से कर सकते हैं और यात्रा में दस्तावेज़ बना सकते हैं।

विधि 2: ऑरिजिनल सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके आईफ़ोन पर पीडीएफ संपादित करने का तरीका

यहां आपको किसी भी पीडीएफ को संपादित करने के लिए आपके आईफ़ोन पर किसी भी तीसरे-पक्षीय सॉफ़्टवेयर को इंस्टॉल करने की ज़रूरत नहीं होगी और समय की बचत होगी:

  • संपादन प्रक्रिया के साथ आरंभ करने के लिए अपने iPhone के "फ़ाइलें" ऐप में आप जिस पीडीएफ फाइल को संपादित करना चाहते हैं, उसका पता लगाएं। बैकग्राउंड में चल रहे किसी भी ऐप को बंद करना बेहतर है ताकि जब आप अपने पीडीएफ का संपादन शुरू करें तो आपका आईफोन पिछड़ न जाए।

फ़ाइलें ऐप iPhone मेनू


  • एक बार जब आप अपने आईफोन पर अपनी पीडीएफ फाइल खोलते हैं, तो आप बैटरी साइन के तहत अपने आईफोन के ऊपरी दाएं भाग में "मार्कअप" आइकन देखेंगे।

पीडीएफ ओपनिंग डिफॉल्ट सॉफ्टवेयर

  • जब आप "मार्कअप" विकल्प का चयन करते हैं, तो आपको "मार्कअप" विकल्प की नई टूलबार दिखाई देगी जो आपको पीडीएफ प्रक्रिया के संपादन में शुरुआत करने में सहायता करेगी।

पीडीएफ संपादन टूलबार आईफोन

  • अपने आईफोन पर "मार्कअप" टूलबार पर, "+" विकल्प पर क्लिक करें ताकि आप तुरंत अपने पीडीएफ को संपादित करने के लिए अतिरिक्त सुविधाओं का उपयोग कर सकें।

पीडीएफ संपादन पाठ अतिरिक्त आईफोन

  • अपने पीडीएफ में पाठ संपादन प्रक्रिया को शुरू करने के लिए, आप "पाठ" बटन पर क्लिक कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको एक संपादनयोग्य पाठ बॉक्स मिलेगा जिसे आप अपने पीडीएफ में ले जाकर नए पाठ को पीडीएफ के दिए गए पृष्ठ पर कहां जोड़ा जाएगा, तय कर सकते हैं।

पीडीएफ आईफोन में टेक्स्ट जोड़ें

  • जब आप अपने आईफोन पर "पाठ" बटन पर क्लिक करेंगे, तो आपको एक संपादनयोग्य पाठ बॉक्स मिलेगा जिसे आप अपने पीडीएफ में ले जा सकते हैं ताकि आप नए पाठ को पीडीएफ के एक दिए गए पृष्ठ पर जोड़ सकें।

पीडीएफ फाइल ऐप में टेक्स्ट ले जाएं

  • हालांकि, अगर आप अपने आईफोन पर पीडीएफ में रंग या विशेष मार्कर जोड़ना चाहते हैं, तो आप "मार्कअप" उपकरण में किसी भी पेन टूल का उपयोग कर सकते हैं। ऐसा करने से आप अपने आईफोन पर पीडीएफ में रंग जोड़ सकेंगे बिना कंप्यूटर की आवश्यकता के।

  • ध्यान रखें कि आप अपने आईफोन पर अपने पीडीएफ पर ड्रा करने के लिए टच इनपुट का उपयोग कर सकते हैं। लेकिन यदि आपके पास एक Apple Pencil है और आप अपने आईपैड का उपयोग कर रहे हैं, तो आप उस गैजेट का उपयोग करके पीडीएफ पर बेहतर रेखाएँ ड्रा कर सकते हैं।

  • अपने आईफोन का उपयोग करके अपने पीडीएफ में एक हस्ताक्षर जोड़ने के लिए, आप अपने आईफोन के "फ़ाइल्स" ऐप में "हस्ताक्षर" बटन का उपयोग कर सकते हैं। अपने आईफोन के माध्यम से पीडीएफ में एक हस्ताक्षर जोड़ने से आपको बहुत समय और परिश्रम बचाने में मदद मिलेगी।

हस्ताक्षर पीडीएफ आईफोन

  • आप अपने आईफोन पर "मैग्निफायर" फ़ीचर का उपयोग करके पीडीएफ की सामग्री को बड़ा करने की सुनिश्चित करने के लिए भी उपयोग कर सकते हैं। इस फ़ीचर का उपयोग करके आप एक पीडीएफ को क्रॉप कर सकते हैं और पाठ पर केंद्रित कर सकते हैं।

आवर्धक फोन

  • एक बार जब आप अपने आईफोन पर एक पीडीएफ संपादित कर लेते हैं, तो आप अपने संपादित पीडीएफ को तुरंत सहेजने के लिए "संपन्न" बटन पर क्लिक कर सकते हैं।

  • अब आप संपादित पीडीएफ को अपने आईफोन पर "शेयर" बटन पर क्लिक करके साझा कर सकते हैं जो आपके आईफोन की स्क्रीन पर दिखाई देता है। साझा करें विकल्प से, आप अपने संपादित PDF को इंटरनेट कनेक्शन के माध्यम से किसी के साथ साझा कर सकते हैं।

पेशेवरों

  • आपके आईफोन पर फाइल ऐप का उपयोग करने के बारे में अच्छी बात यह है कि यह आपको पीडीएफ संपादित करने के लिए एक अतिरिक्त ऐप डाउनलोड करने से रोकता है।

  • आईओएस की अंतर्निहित पीडीएफ संपादन कार्यक्षमता विश्वसनीय है और इसका उपयोग छोटी और बड़ी दोनों पीडीएफ फाइलों को संपादित करने के लिए किया जा सकता है।

  • आपको अपने iPhone पर फाइल ऐप के साथ पीडीएफ को संपादित करने का तरीका सीखने में बहुत समय खर्च करने की आवश्यकता नहीं है, भले ही आप तकनीकी विशेषज्ञ न हों।

हानियाँ

  • ध्यान दें कि आईफोन पर पीडीएफ संपादन के लिए इनबिल्ट विकल्प अगर आपके पास विविध पीडीएफ संपादन की आवश्यकताएं हैं तो एक पूर्ण विकल्प नहीं है।

  • आपके आईफोन पर पीडीएफ संपादन के लिए फ़ाइल्स ऐप का उपयोग करने पर ध्यान दें कि ऐप विस्तृत पीडीएफ संपादन के लिए तैयार नहीं की गई है इसलिए यह काम करने में धीमा हो सकता है।

  • यदि आपको नियमित आधार पर पीडीएफ फ़ाइलों को संपादित करने की आवश्यकता होती है तो आप अपने आईफोन की फ़ाइल्स ऐप पर पीडीएफ संपादन के लिए भरोसा नहीं कर पाएंगे।

iPhone पर PDF संपादित करने के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

आपके आईफोन पर पीडीएफ फाइलों को संपादित करने की प्रक्रिया आपकी उत्पादकता को बढ़ाने में मदद कर सकती है और यह सुनिश्चित कर सकती है कि आप पीडीएफ फाइलों से सही तरीके से निपट सकें। यदि आपके मन में अपने iPhone पर PDF संपादित करने के बारे में प्रश्न हैं, तो आप नीचे दिए गए इन प्रश्नों का उल्लेख कर सकते हैं:

Q. आईफ़ोन के लिए सबसे अच्छा पीडीएफ संपादन ऐप्स कौन से हैं?

A. आईफ़ोन के लिए पीडीएफ संपादन के लिए सर्वोत्तम ऐप WPS Office है। WPS Office की एक अच्छी बात यह है कि यह आईफ़ोन उपयोगकर्ताओं के लिए एक ऑल-इन-वन टूल है जो उन्हें यात्रा करते समय पीडीएफ बनाने और संपादित करने में मदद कर सकता है।

इस ऐप की एक और अच्छी बात यह है कि यह सिर्फ पीडीएफ संपादन के लिए ही सीमित नहीं है। वास्तव में, आप इस ऐप का उपयोग दस्तावेज़, स्प्रेडशीट, और प्रस्तुतियाँ बनाने के लिए भी कर सकते हैं।

Q. WPS के क्या अन्य फीचर्स हैं?

A. आईफ़ोन पर पीडीएफ संपादन के लिए इनबिल्ट ऐप के विपरीत, WPS Office में कई ऐसे फीचर्स हैं जो आपकी पीडीएफ कार्यवाही में उत्कृष्टता बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, इस ऐप में OCR फीचर है जो आपको पीडीएफ में दी गई छवियों को संपादनयोग्य पाठ में परिवर्तित करने में मदद करता है।

आप WPS Office पर भरोसा कर सकते हैं ताकि आपके आईफ़ोन में पीडीएफ फ़ाइलों को मजबूत पासवर्ड के साथ सुरक्षित किया जा सके। आईफ़ोन पर WPS Office का उपयोग करने से आपको पीडीएफ फ़ाइलों के साथ किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

निष्कर्ष

ऊपर चर्चित आईफ़ोन पर पीडीएफ फ़ाइलों को संपादित करने के दो विकल्प शुरुआती और पेशेवर दोनों के लिए उपयुक्त हैं। यदि आप अपने आईफ़ोन पर एक अतिरिक्त ऐप्लिकेशन स्थापित नहीं करना चाहते हैं, तो आप आगे बढ़ते हुए पीडीएफ को संपादित करने के लिए फ़ाइल्स ऐप पर भरोसा कर सकते हैं।

लेकिन यदि आप एक पावर उपयोगकर्ता हैं और नियमित रूप से अपने आईफ़ोन पर पीडीएफ में बदलाव करना चाहते हैं, तो आप WPS Office का उपयोग करना विचार कर सकते हैं। WPS Office की अच्छी बात यह है कि यह iOS उपयोगकर्ताओं के लिए सबसे शक्तिशाली ऑफ़िस सुइट है।

यह ऑफ़िस ऐप सालों से फ़ीचर-समृद्धता के कारण बहुत सारी सकारात्मक समीक्षाएं प्राप्त कर चुकी है। सुनिश्चित करें कि आप WPS Office की समीक्षा पढ़ें और इसे अपने आईफ़ोन पर स्थापित करें ताकि आप पीडीएफ संपादित कर सकें और बहुत कुछ कर सकें।


कार्यालय उद्योग में 15 वर्ष का अनुभव, टेक प्रेमी और कॉपीराइटर। नए ऐप्स और सॉफ्टवेयर के लिए उत्पाद समीक्षा, तुलना और सिफारिशों के लिए मुझे फॉलो करें।