कैटलॉग

Windows/Mac/Android/iPhone पर सहेजे न गए Word दस्तावेज़ों को कैसे पुनर्प्राप्त करें

जुलाई 31, 2023 238 views

शुक्र है, Microsoft समझता है कि उपयोगकर्ता एक आदर्श दुनिया में नहीं रहते हैं जहाँ आकस्मिक विलोपन और बिजली कटौती संभव नहीं है। आपके उपयोग के लिए बिना सहेजे गए Word दस्तावेज़ को कैसे पुनर्प्राप्त किया जाए, इसका उत्तर है। इसलिए यह आपकी फ़ाइलों को पुनर्प्राप्त करने में आपकी मदद करने के लिए ऑटो-पुनर्प्राप्ति विकल्पों के साथ आता है।

लेकिन, Word बैकअप फ़ाइलों के समुद्र में खोज करना कठिन हो सकता है, और एक आश्चर्य होता है कि वे कभी भी अपनी वांछित फ़ाइल को कैसे पुनर्प्राप्त कर सकते हैं। इससे पहले कि आप इस प्रश्न के बारे में चिंता करें, यह लेख आपकी खोज में आपकी सहायता करने के लिए यहां है।

विंडोज़ पर सहेजे न गए दस्तावेज़ों को पुनर्प्राप्त करना

शोध के अनुसार, 74% से अधिक जनसंख्या विंडोज का उपयोग करती है। हालाँकि, इसका मतलब यह नहीं है कि Microsoft ने अभी तक लोगों को उनकी खोई हुई Word फ़ाइलों पर घबराहट की समस्या पर विजय प्राप्त कर ली है।

विंडोज का उपयोग करते समय आपकी बहुमूल्य फाइलों को खोने में योगदान देने वाला सिर्फ एक कारण नहीं है। आपको आश्चर्य हो सकता है कि बिना सहेजे गए Word दस्तावेज़ को कैसे पुनर्प्राप्त किया जाए। यह भयानक स्थिति निम्न में से किसी भी कारण से बन सकती है।

  • गलत बचत

  • विंडोज ओएस क्रैशिंग

  • आकस्मिक विलोपन

उपरोक्त किसी भी परिदृश्य में, अनुभवी उपयोगकर्ता भी हटाए गए फ़ाइल से घबरा सकते हैं। यहां बताया गया है कि बिना सहेजे गए Word दस्तावेज़ों को कैसे पुनर्प्राप्त किया जाए और हर स्थिति में समस्या से कैसे निपटा जाए।

गलत बचत

कुछ उपयोगकर्ता, जो ज्यादातर विंडोज ओएस पर वर्ड का उपयोग करने के लिए नए हैं, उन्हें अपनी फाइलों को ठीक से सहेजने की आदत नहीं होती है। पावर कट या सिस्टम क्रैश जैसी छोटी-छोटी समस्याएं कीमती डेटा की हानि का कारण बन सकती हैं। लेकिन "सहेजे गए दस्तावेज़ों को पुनर्प्राप्त करें" सुविधा बिना सहेजे गए Word दस्तावेज़ों को पुनर्प्राप्त करने का उत्तर ढूंढती है।

चरण 1: माइक्रोसॉफ्ट वर्ड खोलें

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड डिफ़ॉल्ट दस्तावेज़ इंटरफ़ेस



चरण 2: ऊपर बाईं ओर देखकर "फ़ाइल" टैब पर दबाएँ

चरण 3: "जानकारी" मेनू पर क्लिक करें

चरण 4: "दस्तावेज़ प्रबंधित करें" पर प्रेस करें

चरण 5: "दस्तावेज़ पुनर्प्राप्त करें" विकल्प पर टैप करें

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड इंफो टैब



चरण 6: अपने सहेजे न गए दस्तावेज़ की प्रतिलिपि सहेजें

विंडोज ओएस क्रैशिंग

यहां तक कि अधिकांश उपयोगकर्ताओं के साथ होने के बावजूद, विंडोज ओएस बिना किसी नोटिस के क्रैश होने से ऊपर नहीं है। परिणामस्वरूप, Word दस्तावेज़ बहुत आसानी से खो सकते हैं। ऐसी परिस्थितियों में, उपयोगकर्ताओं को कभी भी अपने दस्तावेज़ों को सहेजने का समय या अवसर नहीं मिलता है और वे इस बात की चिंता करेंगे कि बिना सहेजे गए Word दस्तावेज़ को कैसे पुनर्प्राप्त किया जाए। अचानक दुर्घटना की स्थिति में ये कदम मदद कर सकते हैं।

चरण 1: माइक्रोसॉफ्ट वर्ड खोलें

चरण 2: "फ़ाइल" से "विकल्प" टैप करें

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड विकल्प टैब



चरण 3: "सहेजें" बटन देखें

चरण 4: "ऑटो पुनर्प्राप्त फ़ाइल स्थान" ढूंढें

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड सेव टैब



चरण 5: "सहेजे गए दस्तावेज़ पुनर्प्राप्त करें" पर क्लिक करें

चरण 6: .asd में समाप्त होने वाली असुरक्षित फ़ाइल का नाम चिपकाएँ

चरण 7: ओपन पर क्लिक करें

आकस्मिक विलोपन

यदि आप लंबे समय से माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको गलती से गलत फाइल को हटाने का भय अनुभव हो सकता है। हालाँकि, सिर्फ इसलिए कि आपने इसे हटा दिया है, इसका मतलब यह नहीं है कि यह हमेशा के लिए खो गया है। आप कुछ आसान स्टेप्स से अपनी वर्ड फाइल को रिकवर कर सकते हैं।

चरण 1: "रीसायकल बिन" आइकन ढूंढें

चरण 2: डबल-क्लिक करें और हटाई गई फ़ाइल को देखें

चरण 3: फ़ाइल पर राइट-क्लिक करें

विंडोज रीसायकल बिन



चरण 4: "पुनर्स्थापना" चुनें

विंडोज पर टेम्पररी फाइल्स को कैसे रिकवर करें

बहुत से लोग आश्चर्य करते हैं कि क्या विंडोज़ पर एक अस्थायी फ़ाइल को पुनर्प्राप्त करना भी संभव है। हाँ, यह संभव है यदि आपने अपने रीसायकल बिन की सामग्री को साफ़ नहीं किया है। आप बस अपने रीसायकल बिन में वांछित फ़ाइल का पता लगा सकते हैं और इसे पुनर्स्थापित कर सकते हैं।

मैक पर बिना सहेजे दस्तावेज़ पुनर्प्राप्त करना

Microsoft Word प्रारूप और इसकी उपयोगकर्ता-मित्रता सभी ऑपरेटिंग सिस्टम के उपयोगकर्ताओं के बीच समान रूप से आम है। पेजों की उपस्थिति के अलावा, कई उपयोगकर्ता अभी भी इसकी सार्वभौमिकता और आसानी के लिए Office 365 का उपयोग करने का विकल्प चुनते हैं। सहेजे न गए Word दस्तावेज़ों को पुनर्प्राप्त करने के तरीके के बारे में आप अपने डर को कम कर सकते हैं।

बेशक, दुनिया भर में ज्यादातर लोग DOC या DOCX के साथ संवाद करना पसंद करते हैं, और अगर आपके पास Microsoft Word नहीं है तो यह एक बड़ी समस्या हो सकती है। इसकी अनुपस्थिति आपकी उत्पादकता को दांव पर लगा सकती है और कई महत्वपूर्ण चीजों में देरी कर सकती है। बहुत से लोग बिना सहेजे Word दस्तावेज़ों को पुनर्प्राप्त करने के तरीके के बारे में घबराते हैं।

जबकि मैक उपयोगकर्ता माइक्रोसॉफ्ट वर्ड से प्यार करते हैं, वे समय-समय पर महत्वपूर्ण फाइलों के नुकसान का भी अनुभव करते हैं। हालांकि, चिंता की कोई बात नहीं है। आप निम्न कारणों से नुकसान के बाद सही चरणों के साथ अपने मैक पर अपने Word दस्तावेज़ों को आसानी से पुनर्प्राप्त कर सकते हैं।

  • आकस्मिक विलोपन

  • खाली कचरा

  • अनपेक्षित क्रैश

  • गुम ऑटो पुनर्प्राप्ति सुविधा

आकस्मिक विलोपन

एक फ़ाइल को दूसरे के साथ मिलाना असामान्य नहीं है। ऐसी परिस्थितियों में, गलत फाइल को हटाना असामान्य नहीं है। हालाँकि, सभी आशा नहीं खोई है। गलती से डिलीट हुई फाइल्स को रिकवर करना सबसे आसान होता है। ये कदम मदद कर सकते हैं।

चरण 1: स्क्रीन के निचले बाएँ कोने पर "कचरा" आइकन खोजें

मैक डेस्कटॉप



चरण 2: फ़ाइल ढूंढें और राइट क्लिक करें

चरण 3: "वापस रखो" दबाएं

खाली कचरा

कुछ मैक उपयोगकर्ताओं को अपने ट्रैश को समय-समय पर खाली करने की आदत होती है। यह एक हानिरहित आदत है जब तक कि आपने हाल ही में एक गलत फ़ाइल को हटा नहीं दिया है और इसे अभी पुनर्प्राप्त करने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं। अभी भी आशा है कि सही चरणों का पालन करके बिना सहेजे गए Word दस्तावेज़ को कैसे पुनर्प्राप्त किया जाए।

चरण 1: "टाइम मशीन" खोलें

मैक टाइम मशीन



चरण 2: अपने दस्तावेज़ का पता लगाएँ

चरण 3: फ़ाइल का चयन करें और इसे पुनः प्राप्त करें

अनपेक्षित क्रैश

हर किसी ने एक दस्तावेज़ बंद कर दिया है जिसका मतलब नहीं था, या कभी-कभी, मैक आपके लिए दुर्भाग्यपूर्ण चाल करता है। अनपेक्षित OS क्रैश सामान्य हैं, और वे आपके दस्तावेज़ को सहेजने का अवसर मिलने से पहले ही उसे बंद कर सकते हैं। यह सोचकर आप घबरा सकते हैं कि सहेजे न गए Word दस्तावेज़ को कैसे पुनर्प्राप्त किया जाए। ये कदम मदद कर सकते हैं।

चरण 1: अपने मैक पर "फाइंडर" खोलें

मैक खोजक विकल्प





चरण 2: “library>containers>com.microsoft.word>data>library>preferences>autorecovery” टाइप करें

चरण 3: "जाओ" दबाएं

चरण 4: "ऑटो रिकवरी ऑर्गनाइज़र" खोलें

मैक ऑटो रिकवरी ऑर्गनाइज़र



चरण 5: अंत में ".doc" के साथ फ़ाइल का नाम बदलें

मैक दस्तावेज़ निर्यात विकल्प



चरण 6: फ़ाइल खोलें

चरण 7: "इस रूप में सहेजें" विकल्प का उपयोग करें

चरण 8: सहेजें दबाएं

गुम ऑटो पुनर्प्राप्ति सुविधा

सबसे खराब स्थिति में, हो सकता है कि आप अपनी फ़ाइल ट्रैश में या स्वत: पुनर्प्राप्ति के माध्यम से न ढूंढ पाएं. यह आशा के अंत की तरह लग सकता है, लेकिन ऐसा नहीं है। अस्थाई फ़ाइलों के माध्यम से आपके सहेजे न गए Word दस्तावेज़ को पुनर्प्राप्त करने की अभी भी आशा है।

चरण 1: "खोजक" खोलें

चरण 2: "एप्लिकेशन" पर जाएं फिर "उपयोगिताएँ"

चरण 3: "टर्मिनल" पर डबल क्लिक करें

स्टेप 4: $TMPDIR खोलें

मैक अस्थायी फ़ाइलें



चरण 5: दस्तावेज़ "अस्थायी आइटम" ढूंढें

चरण 6: अपनी फ़ाइल देखें और इसे Microsoft Word से खोलें

चरण 7: फ़ाइल को अपने इच्छित नाम से सहेजें

पुराने संस्करण की आवश्यकता है

कभी-कभी, आप गलती से दस्तावेज़ का एक संस्करण सहेज सकते हैं जिससे आप घबरा सकते हैं। आखिरकार, अपने दस्तावेज़ के पुराने स्वरूप को पुनर्स्थापित करने में विफल होना आसान है। हालाँकि, यह सोचना असंभव नहीं है कि बिना सहेजे गए Word दस्तावेज़ को कैसे पुनर्प्राप्त किया जाए। रास्ते में कुछ आसान कदम आपकी मदद कर सकते हैं।

चरण 1: Word दस्तावेज़ खोलें

चरण 2: "संस्करण इतिहास ब्राउज़ करें" चुनें

मैक फ़ाइल विकल्प



चरण 3: दाएँ हाथ का कॉलम देखें और “संस्करण इतिहास” देखें

चरण 4: कॉपी खोलने के लिए "ओपन वर्जन" पर क्लिक करें

चरण 5: "पुनर्स्थापना" पर क्लिक करें

मैक दस्तावेज़ बहाली विकल्प



मैक पर अस्थायी फ़ाइलें कैसे पुनर्प्राप्त करें

मैक ओएस बहुत सारे अस्थायी फ़ोल्डर रखता है जिसमें विभिन्न कारणों से अस्थायी फ़ाइलें होती हैं। हालाँकि ये अस्थायी फ़ोल्डर आमतौर पर उपयोग के लिए नहीं होते हैं, लेकिन खोए हुए Word दस्तावेज़ को पुनर्प्राप्त करने के लिए आपको इन फ़ाइलों तक पहुँच की आवश्यकता हो सकती है। बिना सहेजे गए Word दस्तावेज़ों को पुनर्प्राप्त करने के तरीके के बारे में सोचना महत्वपूर्ण है।

आप सामग्री और कैश के पूल के बीच /tmp और अपने डेटा को ढूंढकर मैक पर अस्थायी फ़ाइलों तक पहुंच सकते हैं। यहां, आप ऐसी कई फ़ाइलें ढूंढ सकते हैं जो आपके फ़ोल्डरों से गलती से हटा दी गई हों और अस्थायी अवधि के लिए ट्रैश की गई हों।

Android पर सहेजे न गए दस्तावेज़ पुनर्प्राप्त करना

Android उपकरणों ने दैनिक जीवन को इतना आसान बना दिया है। आप जो कुछ भी एक्सेस करना चाहते हैं वह सिर्फ एक क्लिक दूर है। बहुत से लोग अपने Microsoft Word दस्तावेज़ों तक पहुँचने के लिए Android उपकरणों का उपयोग करते हैं। दुर्भाग्य से, इन फ़ाइलों को खोना भी आसान है।

बेशक, आप किसी फ़ाइल को वापस बुला सकते हैं यदि उसका क्लाउड सर्वर द्वारा बैकअप लिया गया हो। हालांकि, हर कोई उस विलासिता के लिए पर्याप्त भाग्यशाली नहीं है। ऐसे कई कारण हो सकते हैं कि आपकी फ़ाइल का आपके क्लाउड सर्वर द्वारा बैकअप नहीं लिया जा सकता है। यह बहुत दहशत पैदा कर सकता है। Android पर Word फ़ाइलें खोने के कुछ सामान्य कारण यहां दिए गए हैं।

  • आकस्मिक विलोपन

  • सिस्टम खराब होना

आकस्मिक विलोपन

Android उपकरणों में पारंपरिक ट्रैश या रीसायकल बिन नहीं होता है। हालाँकि, ऐसे कई तरीके हैं जिनमें Android डिवाइस Android उपकरणों में डेटा के लिए सुरक्षा प्रदान करने के लिए कई बैकअप विकल्प प्रदान करते हैं। आपका Google ड्राइव ऐसी अद्भुत सुविधाओं में से एक है। ये चरण आपके Word दस्तावेज़ को पुनर्प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

चरण 1: अपना "Google ड्राइव" खोलें

चरण 2: आप "कचरा बिन" की तलाश करें

Google ड्राइव ट्रैश



चरण 3: अपनी वांछित फ़ाइलें खोजें

चरण 4: "पुनर्स्थापना" पर क्लिक करें

सिस्टम खराब होना

परिस्थितियाँ हमेशा सर्वोत्तम नहीं होती हैं। Android उपकरणों में अचानक सिस्टम क्रैश होना कोई आश्चर्य की बात नहीं है। ऐसे में कई लोग सही कदम नहीं उठा पाते हैं और समय रहते अपने दस्तावेजों को सहेज नहीं पाते हैं। डरने से पहले, यहां बताया गया है कि आप Android पर बिना सहेजी गई फ़ाइलों को कैसे पुनः प्राप्त कर सकते हैं।

चरण 1: "फ़ाइल प्रबंधक" पर टैप करें

एंड्रॉइड होम स्क्रीन



चरण 2: अपने दस्तावेज़ों तक पहुँचें

चरण 3: अपनी फ़ाइल खोजें

चरण 4: फ़ाइल का पता लगाएँ और पुनर्प्राप्त करें

कैसे Android पर अस्थायी फ़ाइलों को पुनर्प्राप्त करने के लिए

Android पर अस्थायी रूप से हटाई गई या सहेजी न गई फ़ाइलों को पुनर्प्राप्त करना आसान है। हालाँकि, बहुत से लोग समय-समय पर अपना कैश साफ़ करते हैं या फोन की सफाई करने वाले ऐप को काम करने देते हैं। हालाँकि, यदि आप भाग्यशाली हैं, तो आप अपनी अस्थायी फ़ाइलों को "फ़ाइलें" फ़ोल्डर में पा सकते हैं और उन्हें आसानी से पुनर्प्राप्त कर सकते हैं।

IPhone पर बिना सहेजे दस्तावेज़ पुनर्प्राप्त करना

Word दस्तावेज़ों का प्रतिदिन लाखों लोगों द्वारा उपयोग और आदान-प्रदान किया जाता है। इनमें से कई लोग आईफोन यूजर्स भी हैं और अक्सर सोचते हैं कि बिना सेव हुए वर्ड डॉक्यूमेंट को कैसे रिकवर किया जाए। आप गलती से अपनी वर्ड फाइल को सहेजना भूल सकते हैं और कुछ ही सेकंड में बहुत सी प्रगति खो सकते हैं। यह एक भयानक अहसास हो सकता है।

ऐसी परिस्थितियों में सबसे अच्छी बात यह सुनिश्चित करना है कि आपका iOS डिवाइस और Word एप्लिकेशन अपडेट हैं। उस स्थिति में, आपकी फ़ाइल OneDrive में सहेजी जा सकती है। यहाँ कुछ कारण दिए गए हैं जो आपके नुकसान का कारण हो सकते हैं।

  • सहेजा नहीं गया दस्तावेज़

सहेजा नहीं गया दस्तावेज़

सहेजा नहीं गया दस्तावेज़

अनगिनत कारण हैं कि कोई अपने iPhone पर Word फ़ाइल को सहेजना क्यों भूल सकता है। यह एक आम समस्या है, विशेष रूप से iPhones पर नए Word उपयोगकर्ताओं के साथ। आपको लग सकता है कि आपकी फाइल हमेशा के लिए गुम हो गई है। हालाँकि, पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया OneDrive के साथ आसान है।

चरण 1: वनड्राइव वेबसाइट पर जाएं

चरण 2: "रीसायकल बिन" चुनें

चरण 3: अपनी फ़ाइल का पता लगाएँ

चरण 4: "पुनर्स्थापना" चुनें

वनड्राइव रीसायकल बिन


कैसे iPhone पर अस्थायी फ़ाइलें पुनर्प्राप्त करने के लिए

सौभाग्य से iPhone उपयोगकर्ताओं के लिए, अधिकांश ऐप "हाल ही में हटाए गए" फ़ोल्डर के साथ आते हैं। ये विकल्प किसी भी हटाई गई फ़ाइल को हटाने के 30 दिनों के भीतर पुनर्प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। आप इन्हें आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। हालाँकि, यदि फ़ाइलें आपके फ़ोन और iCloud से हटा दी गई हैं, तो आप iCloud वेबसाइट पर लॉग इन कर सकते हैं और अपनी फ़ाइलों को उन्नत विकल्पों से पुनर्स्थापित कर सकते हैं।

फ़ाइल रखने के बारे में कुछ सावधानियां

अपनी कीमती फाइलों को खो देना एक अपूरणीय क्षति हो सकती है। आप कुछ ही सेकंड में घंटों की प्रगति खो सकते हैं। जबकि ऊपर बताए गए तरीके आपकी फ़ाइल को पुनर्प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सकते हैं, फिर भी इस बात की पूरी संभावना है कि आप अपनी फ़ाइल को फिर कभी न देख पाएं.

इसीलिए बाद में नुकसान से बचने के लिए सावधान रहना और बिना सहेजे गए Word दस्तावेज़ को पुनर्प्राप्त करने के तरीके पर ध्यान देना सबसे अच्छा है। ऐसी कुछ तकनीकें हैं जो आपके Word दस्तावेज़ को हर अप्रत्याशित स्थिति में सुरक्षित रखने में आपकी सहायता कर सकती हैं। ये उपाय आपको भविष्य में होने वाले कई बड़े नुकसान से बचा सकते हैं।

ऑपरेशन के दौरान बैकअप सक्षम करें

नियमित बैकअप लेना यह सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि यदि आपका सिस्टम हैंग हो जाता है या बिना किसी चेतावनी के फिर से चालू हो जाता है, तो भी आप अपनी फ़ाइल तक पहुँच सकते हैं। यह आपको बहुत अधिक घबराहट और काम के घंटों से बचा सकता है। अपने कार्य के दौरान Word पर बैकअप सक्षम करने के लिए इन चरणों पर एक नज़र डालें।

चरण 1: वर्ड में "फाइल" विकल्प पर क्लिक करें

चरण 2: "विकल्प" दबाएं

चरण 3: "उन्नत" दबाएं

वर्ड का उन्नत खंड


चरण 4: "सहेजें" सुविधा का पता लगाएँ

चरण 5: "हमेशा एक बैकअप बनाएं" राय का उपयोग करें और "ओके" दबाएं

उन्नत विकल्पों के अनुभाग को Word में सहेजें




ऑटो सेव मोड को सक्षम करें

ऑटो-सेव मोड Microsoft Word दस्तावेज़ों की एक और विशेषता है जो उपयोगकर्ताओं को उनकी कीमती प्रगति को खोने से रोकता है। सक्षम होने पर, ऑटो-सेव सुविधा आपके काम करने के दौरान हर कुछ सेकंड में आपकी फ़ाइल को सहेजती है, यह सुनिश्चित करते हुए कि आपकी प्रगति सुरक्षित है। आप अपने Microsoft Word पर AutoSave को चालू करने के लिए इन चरणों का उपयोग कर सकते हैं।

चरण 1: "माइक्रोसॉफ्ट वर्ड" लॉन्च करें

चरण 2: "फ़ाइल" पर क्लिक करें और "ओपन" चुनें

चरण 3: "वनड्राइव" खोजें

चरण 4: वांछित सबफ़ोल्डर चुनें

वर्ड फ़ाइल सहेजें


चरण 5: फ़ाइल खोलें

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस का सबसे अच्छा विकल्प - डब्ल्यूपीएस ऑफिस

उपर्युक्त सभी समाधानों के साथ भी, Microsoft Word के साथ खोई हुई फ़ाइल समस्याएँ कई लोगों के लिए काम के घंटों को जोखिम में डालती रहती हैं। अगर आपने कभी ऐसी स्थिति का सामना किया है तो आप संघर्ष को समझ सकते हैं। ऐसी परिस्थितियों में विश्वसनीय विकल्प की तलाश करना सबसे अच्छा है।

WPS ऑफिस आपका आदर्श विकल्प है। यह कई प्लेटफार्मों के साथ संगत है और मुफ्त में कई आवश्यक उपकरण प्रदान करता है। इसके अलावा, आपकी सभी उत्पादक और रचनात्मक जरूरतों को पूरा करने के लिए WPS ऑफिस माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस की तुलना में बहुत अधिक किफायती है।

विंडोज/मैक पर सहेजे न गए वर्ड दस्तावेज़ों को पुनर्प्राप्त करने के लिए कदम

चरण 1: WPS सॉफ्टवेयर खोलें और "मेनू" पर क्लिक करें

चरण 2: "बैक एंड रिकवर" कुंजी का उपयोग करें

WPS के साथ वर्ड बैकअप और रिकवरी



चरण 3: "ऑटो बैकअप" पर टैप करें

चरण 4: "स्थानीय बैकअप" पर क्लिक करें

WPS में स्थानीय बैकअप



चरण 5: वांछित फ़ाइल का पता लगाएँ और "सहेजें" दबाएं

Android/iPhone पर सहेजे न गए Word दस्तावेज़ों को पुनर्प्राप्त करने के चरण

चरण 1: फ़ोल्डर आइकन पर क्लिक करें

चरण 2: "स्थान" विकल्प में "दस्तावेज़ पुनर्प्राप्त करें" देखें

एंड्रॉइड पर WPS होम




FAQs

यदि मैं इसे सहेजे बिना बंद कर दूं तो क्या मैं किसी दस्तावेज़ को पुनर्प्राप्त कर सकता हूं?

लोगों के लिए अपने दस्तावेज़ को सहेजना और गलती से बंद करना भूल जाना कोई असामान्य बात नहीं है। हालाँकि, जो लोग AutoSave सुविधा का उपयोग करते हैं, वे Microsoft Word का उपयोग करते समय एक निश्चिंत अनुभव का आनंद लेते हैं। यह उपयोगकर्ताओं को अप्रत्याशित परिस्थितियों में सहेजे न गए दस्तावेज़ों को पुनर्स्थापित करने की अनुमति देता है।

सौभाग्य से, Microsoft Word में AutoSave सुविधा डिफ़ॉल्ट रूप से सक्षम है। यदि सुविधा अक्षम है, तो आप अभी भी आवश्यक Word फ़ाइल को हाल के दस्तावेज़ों के माध्यम से पुनर्प्राप्त कर सकते हैं, संस्करणों का प्रबंधन कर सकते हैं या अपने डिवाइस में अस्थायी फ़ाइलों को प्रबंधित कर सकते हैं।

यदि मैं किसी दस्तावेज़ को हटा दूं तो क्या मैं उसे पुनर्प्राप्त कर सकता हूं?

लोगों के लिए दुर्घटना होने पर एक फ़ाइल को दूसरी फ़ाइल के साथ मिलाना और गलत संस्करण को हटाना असामान्य नहीं है। यह आपको दहशत में डाल सकता है। हालाँकि, आप भाग्यशाली हैं यदि आपने अभी तक अपने रीसायकल बिन/कचरे को साफ़ नहीं किया है। आप वहां से अपनी फाइल को आसानी से एक्सेस कर सकते हैं।

आप हटाए गए Word दस्तावेज़ का पता लगाने के लिए अपने डिवाइस में अस्थायी फ़ाइलों का पता लगा सकते हैं। अपनी अस्थायी फ़ाइलों में ".asd" या ".wbd" एक्सटेंशन ढूंढ़कर प्रारंभ करें। यहां पर, आप सूची के माध्यम से अपनी वांछित फ़ाइल का पता लगा सकते हैं।

यदि मेरा कंप्यूटर काम करते समय दुर्घटनाग्रस्त हो जाता है तो क्या मैं दस्तावेज़ को पुनर्प्राप्त कर सकता हूँ?

Microsoft Word पर महत्वपूर्ण कार्यों के दौरान आपका कंप्यूटर क्रैश होने की स्थिति में आप बहुत अधिक मेहनत की उम्मीद कर सकते हैं। ऐसा होते ही बहुत से लोग अपने दस्तावेज़ फिर से मिलने की सारी उम्मीद खो देते हैं। हालांकि अभी उम्मीद का दामन नहीं छोड़ा है।

आप Microsoft Word फ़ाइलों को AutoRecover विकल्प से एक्सेस कर सकते हैं। यह विकल्प आपको यह तय करने देता है कि आप अपनी फ़ाइलों को कितनी बार सहेजना चाहते हैं। इसलिए, यदि आपका कंप्यूटर अप्रत्याशित परिस्थितियों के कारण दुर्घटनाग्रस्त हो जाता है, तो भी आपको अपनी फ़ाइल खोने के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी।

वर्ड डॉक्यूमेंट को कैसे रिपेयर करें?

Microsoft Word का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है, लेकिन कुछ समस्याएँ हैं जो उपयोगकर्ताओं को परेशान करती रहती हैं। दूषित फ़ाइलें एक ऐसी समस्या है जो आपके दस्तावेज़ के स्वरूपण और लेआउट में बाधा डाल सकती है और त्रुटि संदेशों से आपको परेशान कर सकती है। ये चरण आपको दूषित Word फ़ाइल को ठीक करने में मदद कर सकते हैं।

चरण 1: "फ़ाइल" पर क्लिक करें, "ओपन" पर जाएँ, और फिर "ब्राउज़ करें"

चरण 2: एक फ़ाइल का चयन करें और इसे खोलें

चरण 3: "ओपन एंड रिपेयर" पर क्लिक करें

वर्ड में ओपन एंड रिपेयर ऑप्शन



WPS ऑफिस के साथ सहेजे न गए दस्तावेज़ों को पुनर्प्राप्त करें

उपरोक्त लेख में चर्चा की गई है कि आप गलतियों या अप्रत्याशित परिस्थितियों के कारण काम के घंटों को बर्बाद होने से कैसे बचा सकते हैं। ऐसे समय में, आप सोच सकते हैं कि सहेजे न गए Word दस्तावेज़ को कैसे पुनर्प्राप्त किया जाए। फिर भी, सही प्लेटफ़ॉर्म और स्मार्ट कदमों के साथ सबसे खराब परिस्थितियों के लिए तैयार रहना हमेशा बेहतर होता है।

यही कारण है कि WPS ऑफिस दुनिया भर के उपयोगकर्ताओं के लिए हमेशा पहली सिफारिश है। आप सर्वोत्तम सुविधाओं, निःशुल्क टूल और अपने कीमती दस्तावेज़ों को कभी न खोने के निश्चिंत आनंद का लाभ उठाने के लिए Mac और Windows पर WPS Office का उपयोग कर सकते हैं।



कार्यालय उद्योग में 15 वर्ष का अनुभव, टेक प्रेमी और कॉपीराइटर। नए ऐप्स और सॉफ्टवेयर के लिए उत्पाद समीक्षा, तुलना और सिफारिशों के लिए मुझे फॉलो करें।