कैटलॉग

कैसे एक्सेल में पाठ को कॉलम में विभाजित करें: एक व्यापक गाइड

जुलाई 31, 2023 449 views

एक्सेल के टेक्स्ट टू कॉलम्स फंक्शन का उपयोग करके उपयोगकर्ताओं की कार्य क्षमता बढ़ाने और कार्य भार को कम करने में मदद मिल सकती है।

एक्सेल में अपने पाठ को कॉलम्स में रूपांतरित करने के लिए, उन्हें स्पष्ट निर्देशों के साथ कुछ प्रमाणित तरीके की आवश्यकता होती है। बहुत सारे उपयोगकर्ता इस सुविधा के बारे में जागरूक नहीं हैं और इसे कैसे उपयोग करें इसकी जानकारी नहीं होती है।

इसीलिए हम आपकी सहायता करने के उद्देश्य से यहां हैं! नीचे 3 प्रभावी तरीके हैं जिनमें स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं, जो आपको एक्सेल का उपयोग करके अपने पाठ को रोअंदान और कॉलम्स में विभाजित करने में मदद करेंगे।

1. एक्सेल में टेक्स्ट सेल को दो या अधिक कॉलम में विभाजित करने का सबसे तेज़ तरीका।

एक्सेल में टेक्स्ट सेल को दो या अधिक पंक्तियों में विभाजित करने के लिए टेक्स्ट टू कॉलम्स फंक्शन का उपयोग करना सबसे तेज़ तरीका है।

चरण:

चरण 1: सबसे पहले, रिबन पर जाएं और एक टेक्स्ट सेल का चयन करें (मान लें कि यह B1 है)। इसके बाद, आपको डेटा टैब का चयन करना होगा। डेटा टैब में, आपको टेक्स्ट टू कॉलम टूल मिलेगा। टेक्स्ट टू कॉलम टूल का चयन करें।

"टेक्स्ट टू कॉलम विकल्प"

चरण 2: पहले चरण को पूरा करने के बाद, डिफ़ॉल्ट फ़ाइल प्रकार को छोड़कर, अगले पर क्लिक करें।

चरण 3: यह एक फ़ॉर्मूला है जो विभाजक के माध्यम से पाठ को रूपांतरित करता है। डिलिमिटर के तहत दशांशक चुनने के बाद, अगले बटन पर क्लिक करें।

"टेक्स्ट टू कॉलम विभाजक चरण एक्सेल"

चरण 4: आगे करने के लिए, प्रक्रिया पूर्ण करने के लिए फिनिश पर क्लिक करना होगा।

"टेक्स्ट टू कॉलम फिनिश चरण एक्सेल"

चरण 5: ट्रांसपोज़ डेटा टूल का उपयोग करके, पंक्ति 1 से कॉलम बी में नंबर्स को स्थानांतरित करें।

"एक्सेल में टेक्स्ट टू कॉलम"

बूम! आपका पाठ एक्सेल में कॉलम में रूपांतरित हो जाएगा।

2. एक्सेल में फ़्लैशफ़िल फ़ीचर का उपयोग करके टेक्स्ट टू कॉलम्स।

चरण:

चरण 1: मूल नामों को समायोजित करने वाले कॉलम के साथ एक नया कॉलम डालें।

नया कॉलम डालें।

चरण 2: नए कॉलम के पहले सेल में, उस नाम का भाग लिखें जिसे आप निकालना चाहते हैं (उदाहरण के लिए, इस उदाहरण में पहला नाम)।

पहले नाम लिखना

नए कॉलम के दूसरे सेल में पहले नाम लिखना शुरू करें।

एक्सेल स्वचालित रूप से पैटर्न का पता लगाएगा और सम्बंधित पहले नाम के साथ स्तंभ के शेष सेल को भरेगा।

चरण 3: प्रक्रिया पूर्ण करने के लिए एंटर दबाएं।

एंटर दबाएं

एक्सेल में फ़्लैशफ़िल टेक्स्ट टू कॉलम में टाइम सेविंग लाभ, उपयोगकर्ता के दोस्तानेपन, और लचीलापन प्रदान करता है। हालांकि, महत्वपूर्ण है कि सतर्कता बरतें और संवेदनशील डेटा या जटिल परिवर्तनों को हैंडल करते समय संगत पैटर्न को बनाए रखें।

3. एक्सेल फ़ॉर्मूलों का उपयोग करके टेक्स्ट टू कॉलम्स

चरण:

चरण 1: एक खाली सेल में (उदाहरण के लिए, B2), पहले नाम को निकालने के लिए फ़ॉर्मूला "=LEFT(A2, FIND(" ", A2, 1) - 1)" दर्ज करें।

फ़ॉर्मूला को B2 पर दर्ज करें

चरण 2: एक और खाली सेल में (उदाहरण के लिए, C2), फ़ॉर्मूला "=RIGHT(A2, LEN(A2) - FIND(" ", A2, 1))" दर्ज करें ताकि आप अंतिम नाम को निकाल सकें।

फ़ॉर्मूला को C2 पर दर्ज करें।

चरण 3: इन फ़ॉर्मूलों को अपने संबंधित कॉलम में नीचे कॉपी करें, और आप देखेंगे कि पूरा नाम का स्तंभ पहले और अंतिम नाम के स्तंभ में विभाजित हो जाएगा।

फ़ॉर्मूला की प्रतिलिपि बनाएं।

एक्सेल में टेक्स्ट टू कॉलम्स विभाजित करने के लिए फ़ॉर्मूलों का उपयोग करना लचीलापन, सटीकता और गतिशील अद्यतनों की सुविधा प्रदान करता है, लेकिन इसमें जटिलता, समय की खपत और त्रुटियों के उच्च जोखिम के समानान्तर हो सकते हैं अन्य विधियों के मुक़ाबले।

सर्वोत्तम विकल्प - डब्ल्यूपीएस ऑफ़िस

वर्तमान में डब्ल्यूपीएस ऑफ़िस सबसे अच्छा विकल्प है। यह एक प्रभावशाली ऑफ़िस प्रोसेसिंग सॉफ़्टवेयर है जो उपयोगकर्ताओं को पीपीटी, पीडीएफ़, एक्सेल और वर्ड का उपयोग एक ही एप्लिकेशन में करने की अनुमति देता है। सुनने में अच्छा लग रहा है? है वाकई! डब्ल्यूपीएस ऑफ़िस के पास दुनिया भर में लाखों उपयोगकर्ता हैं जिनकी असाधारण रेटिंग है, जिससे यह एक्सेल का सबसे अच्छा विकल्प बनाता है।

WPS Office में उपयोगकर्ता के सहज और उपयोग में आसान इंटरफ़ेस होता है और यह ग्राहकों को विभिन्न तरीकों में आसानी से अपना डेटा रोऔंद और स्तंभों में परिवर्तित करने की अनुमति देता है। आप ऊपर उल्लिखित तरीकों, जैसे टेक्स्ट विभाजन तकनीक और स्थिर पेस्ट स्पेशल तकनीक, का अनुसरण कर सकते हैं।

WPS Office आपको पावरपॉइंट प्रस्तुतियों, वर्ड दस्तावेज़ों, एक्सेल स्प्रेडशीट्स और पीडीएफ़ फ़ाइलों का उपयोग एक साथ करने देता है, जिससे आप एक साथ कई कार्य कर सकते हैं और उत्पादकता में वृद्धि कर सकते हैं। इसके अलावा, मल्टीटास्किंग आपको समय बचाता है, जिसे आप अधिक उत्पादक कार्यों पर खर्च कर सकते हैं। यह सॉफ़्टवेयर आपकी रचनात्मकता को बढ़ाने के लिए मुफ़्त में विभिन्न फ़ंक्शन और टेम्पलेट्स प्रदान करके आपको प्रेरित करने का लक्ष्य रखता है।

एक्सेल टेक्स्ट टू कॉलम पर करीब से नज़र डालें

पाठ को कॉलम में रूपांतरित करना आवश्यक और महत्वपूर्ण है क्योंकि कई उपयोगकर्ताओं को सॉफ़्टवेयर की आवश्यकता होती है जो विभिन्न बाह्य डेटा को एक श्रृंखला के रूप में रूपांतरित करता है। वहां ही Excel उन उपयोगकर्ताओं की मदद करता है।

Excel सॉफ़्टवेयर लोगों को समय बर्बाद किए बिना आसानी से पाठ को कॉलम में रूपांतरित करने की अनुमति देता है। इसके अलावा, हम देखते हैं कि हर कोई और अधिक कुशल बनने के बारे में प्यार करता है; इसलिए Excel टेबल शक्तिशाली और सुविधाजनक हैं, कार्य की कुशलता में सुधार करती हैं।

यहां Excel का उपयोग करके पाठ को कॉलम में रूपांतरित करने के कुछ लाभ हैं:

सरल पठनीयता

Excel में पाठ-से-कॉलम करने से पाठों की पठनीयता में सुधार होता है। उदाहरण के लिए, यदि एक कॉलम में पहला, मध्य और अंतिम नाम होता है, तो पाठ को विभिन्न पंक्तियों और कॉलम में रूपांतरित करने के बाद उसे पठनीय और विश्लेषण करना आसान हो जाएगा।

समय बचाना

कल्पना करें कि बहुत सारे डेटा को एक श्रृंखला के रूप में रूपांतरित करने की आवश्यकता है। आपको सोचे से अधिक समय लगेगा। आप Excel को सक्षमतापूर्वक चला सकते हैं और अपना पाठ कॉलम में रूपांतरित करके समय बचा सकते हैं। यह आपको योग्य समय बचाएगा, जिसे आप अन्य कामों में उपयोग कर सकते हैं।

अधिक कुशल कार्य

नई तकनीकों और उपकरणों का उपयोग करके जब आप बेहतर और तेजी से काम करते हैं तो आपका काम अधिक कुशल हो जाता है। Excel आपके काम को सुशोभित और पेशेवर दिखाता है। जितना अधिक काम कुशल होता है, उत्पादकता में उत्कृष्टता के रूप में सुधार होता है।

कार्यभार को कम करना

Excel आपके पाठ/लेख को पंक्तियों और कॉलम में रूपांतरित करने का सुविधा प्रदान करने से आपके कार्यभार को कम करने में मदद करेगा। पहले, आपको पाठ को कॉलम में मैन्युअल रूप से रूपांतरित करना पड़ता था, लेकिन Excel की सहायता से यह आसान रूप से हो जाता है, जो अपने फंक्शन और उपकरणों के द्वारा आपके कार्यभार को कम करता है।

सामान्य पूछे जाने वाले प्रश्न (सामान्य सवाल)

एक कॉलम डालने और एक कॉलम जोड़ने में Excel में क्या अंतर है?

Microsoft Excel में एक कॉलम डालना नया कॉलम बनाना है। यह मौजूदा कॉलम को दायीं ओर खिसका देता है और कॉलमों की संख्या बढ़ाता है। कॉलम जोड़ना कॉलम डालने के बराबर है, लेकिन कॉलम जोड़ना यह मतलब होता है कि आप मौजूदा कॉलमों के अंत में एक कॉलम बना रहे हैं।

क्या मैं वर्कशीट के स्वरूप को बिना बदले एक कॉलम डाल सकता हूं?

सीधा जवाब है नहीं। Excel में, कॉलम जोड़ना और कॉलम डालना थोड़ा अलग होता है।

क्योंकि कॉलम जोड़ना मौजूदा कॉलम के अंत में एक कॉलम बनाना होता है, जबकि कॉलम डालना एक निश्चित स्थान पर एक कॉलम बनाना होता है, और यह वर्कशीट को बदल देता है क्योंकि इससे सभी अन्य कॉलम दायीं ओर हट जाते हैं और एक नया कॉलम बनाया जाता है जब आप कॉलम डालने (सेल डालें विकल्प) पर क्लिक करत

कैसे मैं वर्कशीट में सूत्रों को प्रभावित किए बिना एक कॉलम डाल सकता हूँ?

यदि आपको वर्कशीट में सूत्रों को प्रभावित किए बिना एक कॉलम डालना है, तो आपको इसे मैन्युअल रूप से करना होगा। आपको एक नया कॉलम बनाना होगा जो आपके मौजूदा कॉलम के बाद में होगा।

उपकरण से डालने के लिए, आपको डेटा के साथ अंतिम कॉलम का चयन करना होगा और वर्कशीट में सूत्रों को प्रभावित किए बिना दायीं ओर कॉलम डालने के लिए दायीं ओर कॉलम डालें चुनना होगा। हालांकि, यदि आप डेटा के बीच में एक सेल का चयन करते हैं, अर्थात दायीं ओर और बायीं ओर कक्षों में सूत्र हैं, और आप एक मध्य सेल का चयन करते हैं, तो आपके वर्कशीट में सूत्र प्रभावित हो जाएंगे।

संक्षेप

Excel में विभिन्न महत्वपूर्ण फ़ंक्शन्स हैं, और इनमें से एक है टेक्स्ट से कॉलम्स में रूपांतरण।

Microsoft Excel का सबसे अच्छा विकल्प WPS Office है। WPS Office एक ऑफ़िस शट सॉफ़्टवेयर है जिसमें एक उपयोगकर्ता-मित्रपूर्ण और सरल उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस होता है। इस सॉफ़्टवेयर की सहायता से आप PPT, Word, Excel और PDF का उपयोग एक ही छत के नीचे आसानी से कर सकते हैं। जैसा कि जादू सा! WPS Office आपको पावरपॉइंट प्रस्तुतियाँ, वर्ड दस्तावेज़, पीडीएफ़ फ़ाइलें और Excel स्प्रेडशीट को अपने ऐप्लिकेशन में खोलने की अनुमति देता है, और वह भी सभी को एक साथ। यह सॉफ़्टवेयर दुनिया भर में लाखों लोगों द्वारा प्रयोग किया जाता है और प्यार किया जाता है।

WPS Office उपयोगकर्ताओं को अपने डेटा या पाठ को पंक्तियों और कॉलम में रूपांतरित करने की अनुमति देता है, एप्लिकेशन में Excel टैब का उपयोग करके। विभिन्न एप्लिकेशन पर साथ-साथ काम करना बहुत सपना ह। अभी तुम्हाWPS Officeरा डाउनलोड करें!

कार्यालय उद्योग में 15 वर्ष का अनुभव, टेक प्रेमी और कॉपीराइटर। नए ऐप्स और सॉफ्टवेयर के लिए उत्पाद समीक्षा, तुलना और सिफारिशों के लिए मुझे फॉलो करें।