कैटलॉग

एक्सेल में पंक्ति को लॉक कैसे करें [स्टेप-बाय-स्टेप]

जुलाई 31, 2023 376 views

विशाल मात्रा में डेटा को संगठित और विश्लेषण करने के लिए एक्सेल एक महत्वपूर्ण टूल है। हालांकि, जब डेटासेट बढ़ता है, तो नीचे स्क्रॉल करना मुश्किल हो जाता है। उपयोगकर्ताओं को आमतौर पर डेटा का पता रखने की आवश्यकता होती है। हम यह समस्या कैसे हल करें? एक्सेल में पंक्तियों को लॉक करके।

हम इस ब्लॉग लेख में आपको अपने डेटा को प्रभावी ढंग से ट्रैक करने के बारे में मार्गदर्शन प्रदान करेंगे।

वहीं, WPS ऑफिस का चयन क्यों करें?


ऊपर उल्लिखित तरीके माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल और WPS ऑफिस स्प्रेडशीट्स दोनों के लिए लागू होते हैं। हालांकि, हम आपको कई कारणों से डाउनलोड करने और WPS ऑफिस का उपयोग करने की सलाह देते हैं:

मूल्य

WPS ऑफिस एक बजट-मिताली सॉफ्टवेयर है जिससे उपयोगकर्ता स्प्रेडशीट्स की पंक्तियों को निःशुल्क तरीके से लॉक कर सकते हैं। अन्य ऑफिस सूट सॉफ्टवेयर की तुलना में, WPS ऑफिस व्यक्तिगत और पेशेवर उपयोग के लिए एक बजट मितील समाधान प्रदान करता है।

संगीत

WPS ऑफिस, माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल के XLSX प्रारूप जैसे विभिन्न फ़ाइल प्रारूपों को बदलने की क्षमता रखता है। यह सुविधा उपयोगकर्ताओं को आवश्यक स्वरूपण को बरकरार रखते हुए अलग-अलग एप्लीकेशन के बीच अपना डेटा स्थानांतरित करने की संभावना प्रदान करती है। इसके अलावा, WPS ऑफिस विंडोज, मैक और लिनक्स सहित कई ऑपरेटिंग सिस्टम के संगत है और विभिन्न प्रारूपों में फ़ाइलें खोल सकता है।

विशेषताएँ

यदि आप स्प्रेडशीट के साथ काम कर रहे हैं, तो WPS Office आपको पंक्तियों को लॉक करने के लिए विभिन्न उपयोगी उपकरण प्रदान करता है। इनमें प्रवाह पंक्तियों को ठगना, सेल सुरक्षा, और फिल्टर शामिल हैं, जो आपको आपके डेटा को बेहतर ढंग से संगठित करने और विश्लेषण करने में मदद कर सकते हैं। वास्तव में, ये विशेषताएँ इतनी सहायक हैं कि वे स्प्रेडशीट के साथ काम करने वाले हर किसी के लिए WPS Office को अपरिहार्य उपकरण बना देते हैं।

उपयोगकर्ता-मित्रतापूर्ण इंटरफेस

WPS Office का उपयोगकर्ता-मित्रतापूर्ण इंटरफ़ेस इसकी सबसे अच्छी विशेषताओं में से एक है। इसकी सरल डिजाइन की वजह से, यहां तक कि गैर-टॉकीज भी इसे उपयोग कर सकते हैं। सभी आपके उपकरण निकट होने के कारण आपको प्रभावी ढंग से काम करने की अनुमति मिलती है।


यदि आप अपनी एक्सेल फ़ाइलों में पंक्तियों को आसानी से लॉक करना चाहते हैं, तो यहां क्लिक करें और WPS Office डाउनलोड करें!

एक्सेल में शीर्ष पंक्ति को कैसे लॉक करें

1. आप विंडो के शीर्ष में रिबन का चयन करके एक्सेल में "व्यू" टैब खोल सकते हैं।

एक्सेल व्यू टैब रिबन



2. "व्यू" टैब में, "फ्रीज पैन्स" ड्रॉपडाउन मेन्यू पर क्लिक करें।

एक्सेल व्यू फ्रीज पैन्स


3. ड्रॉपडाउन मेन्यू से "शीर्ष पंक्ति फ्रीज करें" का चयन करें।

एक्सेल में शीर्ष पंक्ति फ्रीज करें


वाह! अब आपकी शीर्ष पंक्ति लॉक हो गई है और आप अपनी वर्कशीट को स्क्रोल करते समय भी देख सकेंगे।

एक्सेल के विशाल डेटासेट प्रबंधन को कठिन माना जा सकता है, लेकिन घबराइए नहीं! इस कार्य को तेजी से पूरा करने का एक सरल तरीका है।

एक्सेल में कई पंक्तियों को कैसे लॉक करें

1. उन आधारभूत स्थानों को चुनें जहां आप पंक्तियों को मारना चाहते हैं। यदि आप पहले तीन पंक्तियां जमाना करना चाहते हैं, तो चौथी पंक्ति को चुनें।

2. एक्सेल विंडो के शीर्ष पर, "व्यू" टैब पर क्लिक करें।

3. "व्यू" टैब में, "फ्रिज पेन्स" ड्रॉपडाउन मेन्यू पर क्लिक करें।

4. ड्रॉपडाउन मेन्यू से "फ्रीज पेन्स" का चयन करें।

चयनित पंक्ति के ऊपर की सभी पंक्तियाँ अब ताले बंद होगा और जब आप अपनी वर्कशीट के माध्यम से नीचे स्क्रॉल करेंगे तो वे दिखाई देंगी।

एक्सेल में निचली पत्तियों को कैसे लॉक करें

1. शीर्ष मेनू में "व्यू" टैब पर क्लिक करें।

2. रिबन में "विंडो" खंड ढूंढें और "स्प्लिट" पर क्लिक करें।

3. इससे आपका शीट चार खंडों में विभाजित हो जाएगा, जहां चयनित पंक्ति शीर्ष और नीचे के खंडों के बीच विभाजन रेखा के रूप में कार्य करेगी।

4. उस पंक्ति के नीचे के सेल पर क्लिक करें, जिसकी आप ठंडा करना चाहते हैं।

5. फिर से "व्यू" टैब पर क्लिक करें और "विंडो" खंड को ढूंढें। "फ्रीज पैन्स" पर क्लिक करें और ड्रॉप-डाउन मेनू से "फ्रीज पैन्स" चुनें।

अब आपकी नीचे की पंक्तियाँ लॉक हो गई हैं और आप डेटा पर स्क्रॉल कर सकते हैं, साथ ही नीचे की पंक्तियाँ हमेशा दिखाई देंगी।

एक्सेल में पंक्तियों और कॉमर्स दोनों को ठंडा कैसे करें

  1. वह पंक्ति(ओं) के नीचे के सेल और सही(ओं) के दाईं ओर के सेल को चुनें जिन्हें आप ठंडा करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप 1 और 2 नंबर पंक्तियाँ और A और B नंबर कॉमर्स को ठंडा करना चाहते हैं, तो सेल C3 को चुनें।

  2. स्क्रीन के शीर्ष पर रिबन में "व्यू" टैब पर क्लिक करें।

  3. "विंडो" समूह में, "फ्रीज पैन्स" ड्रॉपडाउन पर क्लिक करें।

  4. ड्रॉपडाउन मेनू से "फ्रीज पैन्स" चुनें।

  5. चयनित सेल के ऊपर और बाएं ओर के रो और कॉलम अब जमाई जाएंगी।

एक्सेल में पंक्तियों और कॉलम को लॉक करने के लाभ

एक्सेल में पंक्तियों और कॉलम को लॉक करने के बहुत सारे लाभ होते हैं। उनमें शामिल हैं:

  • महत्वपूर्ण जानकारी को दृश्यमान रखना: हेडलाइन पंक्तियों और कॉलम को लॉक करके वर्ग के नामों को देखें रखा जा सकता है, यहाँ तक कि स्क्रोल डाउन करते समय भी। इसे डेटा की समझ और विश्लेषण को बनाए रखने में मदद मिलती है।

  • डेटा की तुलना को सुविधाजनक बनाना: संबंधित पंक्तियों या कॉलम को लॉक करके बड़े डेटा सेट के साथ आसान तुलना की जा सकती है, खासकर जब बड़े डेटा सेट के साथ काम किया जाता है। इसे ध्यान केंद्रित रहता है और महत्वपूर्ण जानकारी के नुकसान से बचाया जा सकता है।

  • दुर्घटना पूर्वक परिवर्तनों से बचना: पंक्तियों और कॉलमों को लॉक करके महत्वपूर्ण डेटा की अखंडता को सुरक्षित रखा जाता है, ऐसा करके दुर्घटना पूर्व परिवर्तनों को रोका जाता है। सेल या सीमाओं को लॉक किया जा सकता है, जिससे निश्चित किया जाता है कि उन्हें संपादित या संशोधित नहीं किया जा सकता है।

  • स्प्रेडशीट संगठन को सुधारना: पंक्तियों और कॉलमों को लॉक करने से स्प्रेडशीट्स को और संगठित बनाने में मदद मिलती है, क्योंकि महत्वपूर्ण जानकारी को देखने में मदद मिलती है और अनहेतु बदलावों को रोकती है। इससे समय और प्रयास दोनों की बचत होती है।

चाहे आप एक पेशेवर हों जो नियमित रूप से एक्सेल के साथ काम करता हो या व्यक्तिगत उद्देश्यों के लिए स्प्रेडशीट का उपयोग करते हैं, पंक्तियों और कॉलमों को लॉक करने के लाभ डेटा के साथ काम को अधिक कुशल और प्रभावी बना सकते हैं।

एक्सेल में पंक्तियों या स्तनों को कैसे अनलॉक करें

एक्सेल में जो पंक्तियाँ या स्तंभ फ्रीज हो गए हैं, उन्हें अनलॉक करने के लिए निम्नलिखित कदमों का पालन करें:

1. एक्सेल स्प्रेडशीट खोलें और "व्यू" टैब पर जाएं।

2. "फ्रीज पैन्स" ड्रॉपडाउन बटन पर क्लिक करें और "फ्रीज पैन्स" चुनें।

शॉर्टकट का उपयोग करके अपने डेटा को टेबल में आयोजित कैसे करें?

अपने डेटा को टेबल में आयोजित करना आपको अपनी जानकारी को प्रबंधित और विश्लेषित करने में मदद कर सकता है। अलग-अलग उपकरणों पर शॉर्टकट्स का उपयोग करके तालिका तेजी से बनाने के लिए निम्नलिखित कदमों का पालन करें:

विंडोज पर:

  • उन सेलों को श्रेणी का चयन करें जिन्हें आप टेबल में बदलना चाहते हैं।

  • शॉर्टकट कुंजी "Ctrl + T" दबाएं।

  • "तालिका बनाएं" डायलॉग बॉक्स में, सुनिश्चित करें कि अपने चुने हुए कोशिकाओं का सही सीमा चयन किया है, और अगर आपके डेटा में स्तंभ शीर्षक हैं तो "मेरी तालिका में हैडर है" चेकबॉक्स का चयन करें।

  • तालिका बनाने के लिए "ठीक है" पर क्लिक करें।

मैक पर:

  • वह रेंज ऑफ़ कोशिकाएं चुनें जिन्हें आप एक तालिका में बदलना चाहते हैं।

  • "Cmdt" शॉर्टकट कुंजी दबाएं।

  • "तालिका बनाएं" डायलॉग बॉक्स में, सुनिश्चित करें कि अपने चुने हुए कोशिकाओं का सही सीमा चयन किया है, और अगर आपके डेटा में स्तंभ शीर्षक हैं तो "मेरी तालिका में हैडर है" चेकबॉक्स का चयन करें।

  • तालिका बनाने के लिए "ठीक है" पर क्लिक करें।

iOS पर:

  • वह रेंज ऑफ़ कोशिकाएं चुनें जिन्हें आप एक तालिका में बदलना चाहते हैं।

  • स्क्रीन के शीर्ष पर टूलबार में "तालिका" आइकन पर टैप करें।

  • "टेबल बनाएँ" डायलॉग बॉक्स में, सुनिश्चित करें कि आपने चयनित सेलों का सही सीमा चयन की है, और यदि आपके डेटा में कॉलम हैडिंग हैं, तो "मेरे टेबल में हेडर हैं" के लिए चेकबॉक्स का चयन करें।

  • टेबल बनाने के लिए "संपर्क" टैप करें।

इन शॉर्टकट्स का उपयोग करके आप किसी भी डिवाइस पर अपने डेटा को तालिका में तेजी से बदल सकते हैं, जो सॉर्टिंग, फ़िल्टरिंग और डेटा का विश्लेषण करना बहुत सरल बनाता है।

एक्सेल में पंक्तियों को जमाने के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

एक्सेल में पंक्तियों और कॉलम को लॉक करने के बारे में पूछे जाने वाले कुछ आम प्रश्न यहां हैं:

1. फ्रीज पेन क्यों काम नहीं करता है?

फ्रीज पेन की कार्यक्षमता कई कारणों से सही ढंग से काम नहीं कर सकती है। सक्रिय सेल आमतौर पर वे पंक्तियाँ या स्तंभ नीचे या दाईं ओर स्थित होती हैं, उन्हें बंद रखना चाहते हैं, यह एक सामान्य समस्या है।

इसे ठीक करने के लिए, फ्रीज पेन सुविधा का उपयोग करने से पहले उन पंक्तियों के ऊपर या स्तंभों के बाएं ओर एक सेल का चयन करें, जिन्हें आप बंद रखना चाहते हैं। एक और संभावित समाधान है कि अपने वर्कबुक को सहेजने और एक्सेल को बंद करें, फिर से वर्कबुक को खोलें और फ्रीज पेन सुविधा का पुनः प्रयास करें।

2. एक्सेल में संपादन से कैसे सेल्स को लॉक करें?

एक्सेल में संपादन से सेल्स को लॉक करने के लिए, वे सेल्स चुनें जिन्हें आप लॉक करना चाहते हैं, फिर राइट-क्लिक करें और "स्वरूपण सेल्स" चुनें। "स्वरूपण सेल्स" डायलॉग बॉक्स में, "सुरक्षा" टैब को चुनें और "लॉक किया गया" के लिए बॉक्स का चयन करें। परिवर्तन लागू करने के लिए "ठीक है" पर क्लिक करें।

अगले, एक्सेल रिबन में "समीक्षा" टैब पर जाएं और "शीट संरक्षित करें" पर क्लिक करें। "शीट संरक्षित करें" डायलॉग बॉक्स में, आप जिन विकल्पों को अनुमति देना चाहते हैं या नहीं देना चाहते हैं, जैसे सेल्स का चयन या संपादन, वे चुन सकते हैं, फिर "ठीक है" पर क्लिक करें ताकि सीट आरक्षित हो जाए।

3. गूगल शीट्स में पंक्तियों को कैसे लॉक करें?

Google Sheets में एक महत्वपूर्ण सुविधा है जहां आप केवल उन्हें चुनकर "फ्रीज़" विकल्प को "व्यू" के तहत चुनें, आप विशेष रूप से निर्दिष्ट पंक्तियों या स्तंभों को फ्रीज कर सकते हैं। "फ्री X पंक्तियाँ" या "फ्रिज X स्तंभ", कहां "EX" यह नंबर होता है जो आपकी इच्छा संख्या है, एक निर्दिष्ट संख्या की पंक्तियों या स्तंभों को लॉक करते हैं। यह चयनित पंक्तियाँ या स्तंभों को आपके नेविगेशन के दौरान दृश्यमान रखता है, जिससे डेटा विश्लेषण और प्रबंधन आसान हो जाता है।

सारांश:

यह लेख "Excel में पंक्तियों को जमा कर रखने" के बारे में एक ट्यूटोरियल प्रदान करता है, जबकि स्क्रॉल नीचे किया जाता है। Excel में पंक्तियों और स्तंभों को जमा कर रखने के लाभ में महत्वपूर्ण जानकारी को दृश्यमान रखने, डेटा तुलना को सुगम बनाने, अकस्मात बदलावों को रोकने और स्प्रेडशीट संगठन को बढ़ाने का शामिल है।

जबकि उल्लिखित तरीके माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल और WPS ऑफिस स्प्रेडशीट दोनों के लिए लागू होते हैं, हम WPS ऑफिस की सिफारिश करते हैं क्योंकि यह स्प्रेडशीट में बड़ी मात्रा में डेटा का संगठन और विश्लेषण करने के लिए एक कर्मचारी संपादक का एक कर्मचारी समाधान है।

इसके व्यापक उपकरणों में, पंक्तियों को जमाने, सेलों की सुरक्षा करने और फिल्टर लागू करने जैसी सुविधाएं हैं, जो उपयोगकर्ताओं को कार्य करने में मदद करती हैं। यह Microsoft Excel फ़ाइल्स सहित विभिन्न फ़ाइल प्रारूपों का समर्थन करता है और इसका उपयोगकर्ता-मित्र पूर्ण इंटरफ़ेस है। अपनी स्प्रेडशीट की आवश्यकताओं के लिए WPS Office का उपयोग करने की विचार करें। "एक्सेल में पंक्तियों को जमाने कैसे करें" हिंदी संस्करण में मुख्य कीवर्ड है।


कार्यालय उद्योग में 15 वर्ष का अनुभव, टेक प्रेमी और कॉपीराइटर। नए ऐप्स और सॉफ्टवेयर के लिए उत्पाद समीक्षा, तुलना और सिफारिशों के लिए मुझे फॉलो करें।