कैटलॉग

Data Tables को Excel में कैसे बनाएं (चरण-द्वारा-चरण)

जुलाई 31, 2023 567 views

व्यापार की उत्पादकता और कुशलता बढ़ाने के लिए लोग डेटा टेबल का उपयोग कैसे करें जानने में रुचि रखते हैं। डेटा टेबल डेटा विश्लेषण की कुशलता बढ़ाता है। लेकिन, समस्या यह है कि लोग डेटा टेबल कैसे बनाएं और उसके सूत्रों का तेजी से और कुशलतापूर्वक उपयोग कैसे करें, यह नहीं जानते हैं।

तो, उन्हें यह जानना होता है कि एक्सेल में डेटा टेबल का उपयोग कैसे करें। ब्लॉग को पढ़ने के बाद, आप शब्दों का उपयोग करने के तरीकों को समझने के कई तरीकों की खोज करेंगे।

डेटा टेबल क्या है

डेटा टेबल को जानकारी को संग्रहित और संगठित करने के लिए डिज़ाइन किया जाता है। जानकारी पंक्तियों और स्तंभों के रूप में व्यवस्थित होती है। डेटा टेबल विस्तृत डेटा को सुव्यवस्थित तरीके से व्यवस्थित करने के लिए सर्वोत्तम विकल्प हैं। वे आपको आपके डेटा को सुव्यवस्थित और सुविधाजनक तरीके से व्यवस्थित करने का एक कुशल और सुविधाजनक तरीका प्रदान करते हैं, और आप आसानी से खोज सकते हैं, फ़िल्टर कर सकते हैं, क्रमबद्ध कर सकते हैं, और डेटा टेबल पर गणनाएँ कर सकते हैं।  

डेटा टेबल कैसे बनाएं

डेटा टेबल बनाने के लिए चरण

1. पहला कदम है "इंसर्ट" टैब में "टेबल" पर क्लिक करना।

टेबल पर क्लिक करें


2. दूसरा कदम है डेटा रेंज का चयन करना और "मेरी टेबल में हैडर है" विकल्प की जांच करना।

मेरी टेबल में हैडर है" पर चेक करें


3. तीसरा कदम है टेबल बनाना।

टेबल बनाएं


4. टेबल बनाने के बाद, आप टेबल टूल्स से स्टाइल चुन सकते हैं। WPS स्प्रेडशीट आपको विभिन्न प्रकार के स्टाइल और रंगों के साथ बहुत सारे बिल्ट-इन टेम्पलेट्स प्रदान करता है।

टेबल टूल्स पर क्लिक करें


एक अधिक जटिल एक्सेल डेटा टेबल कैसे बनाएं?

यदि आप एक अधिक जटिल एक्सेल डेटा टेबल बनाना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए उदाहरणों को देखकर एक जटिल डेटा टेबल के निर्माण को समझ सकते हैं।

मान लीजिए कि पहले उदाहरण में आपको वार्षिक, कुल और ब्याज भुगतानों की गणना करनी है। ये ऋण मूलधन, ब्याज दरों और अवधि के आधार पर पाए जाएंगे। आप सेल में अपनी प्रविष्टि रखने के लिए फ़ॉर्मूला टैब और आपके बनाए गए टेबल का उपयोग करके एक्सेल पर ऋण फ़ंक्शन सेट अप कर सकते हैं।

ऋण विशेषताएँ


उसी तरह, दूसरे उदाहरण में एक-संचारयुक्त और एकाधिक एक-संचारयुक्त डेटा टेबल हैं। इस डेटा टेबल में, आप एक्सेल में दोनों टेबल डाल सकते हैं। इसका मतलब है कि आप परीक्षण के लिए टेबल से कोई भी मान चुन सकते हैं। यदि आप टेबल से कोई भी मान बदलते हैं, तो आप अपने भुगतानों के मान में परिवर्तन देख सकते हैं।

ऋण विशेषताएँ


सब-श्रेणियों के साथ एक टेबल कैसे बनाएं

1. पहला कदम है आपके टेबल डेटा के लिए सेल रेंज का चयन करना।

सेल रेंज का चयन करें


2. दूसरा कदम है पॉप-अप संवाद में दर्ज करना, "स्थिर" का चेक करना, और "जाएँ" पर क्लिक करना।

स्थिरताएँ पर चेक करें


3. तीसरा कदम है अपने टेबल के शीर्ष पंक्ति पर अपनी कंपनियों का नाम सेट करना।

आपके टेबल की शीर्ष पंक्ति


4. अगले कदम में, आपको "फ़ॉर्मूला टैब" पर क्लिक करना है, "सिर पंक्ति" को चुनना और फ़ॉप-अप संवाद में "शीर्ष पंक्ति" का चयन करना है।

फ़ॉर्मूला पर क्लिक करें और शीर्ष पंक्ति को चेक करें


5. पांचवे कदम में, आपको सभी चयनित सेल रेंज के लिए "नाम प्रबंधक" पर क्लिक करना होगा।

नाम प्रबंधक पर क्लिक करें


6. अगले कदम में, उपकट बनाने से पहले सब-स्तर 1 के ड्रॉप-डाउन सूची को डालना है। इसके लिए, आपको कंपनी कॉलम का चयन करना है, "डेटा" टैब पर क्लिक करना है, "मान्यता" पर क्लिक करना है, "सूची" का चयन करना है, "सेल रेंज" का चयन करना है, और फिर "ठीक है" पर क्लिक करना होगा। फिर आप कंपनियों का चयन स्वतंत्रता से कर सकते हैं।

सूची पर क्लिक करें


7. उसी तरह, कर्मचारी स्तंभ का चयन करें और पिछली प्रक्रिया करें। "मान्यता" पर क्लिक करें, "सूची" का चयन करें, और स्रोत क्षेत्र में संदर्भित कार्यक्षेत्र INDIRECT दर्ज करें।

स्रोत क्षेत्र


8. अगले कदम में, आपको पता होना चाहिए कि स्तर 2 के विकल्प स्तर 1 सूची के समर्थन में हैं। आपको सेल पर क्लिक करके विकल्प एक को रेफरेंस करने की आवश्यकता है।

सूचियों का चयन


9. आपको जानना चाहिए कि डिफ़ॉल्ट संदर्भ क्षेत्र अविचलित है। इसलिए आपको स्रोत क्षेत्र में (यहाँ =INDIRECT$A2) दर्ज करना होगा।

स्रोत क्षेत्र में दर्ज करें


Pivot Table का Excel में उपयोग कैसे करें

जब जटिल डेटा का विश्लेषण करना हो, आप पिवट टेबल का उपयोग कर सकते हैं। यह आपको डेटा के पैटर्न और रुझानों का विश्लेषण, संक्षेपण, संगठन और तुलना करने में मदद करता है। अगर आपको पिवट टेबल का उपयोग करना नहीं आता है, तो आप इसका उपयोग करने के लिए स्टेप-बाय-स्टेप गाइड का पालन कर सकते हैं और अपने डेटा में पिवट टेबल बना सकते हैं।

1. पहला कदम है, वह फ़ाइल खोलना जिसमें आप पिवट टेबल जोड़ना चाहते हैं। आप शॉर्टकट कुंजी Alt+D+P भी उपयोग कर सकते हैं।

फ़ाइल चुनें


2. फिर आपको पिवट टेबल जोड़ने के लिए उन कक्षाओं का उल्लेख करना होगा जहां आप पिवट टेबल जोड़ना चाहते हैं। फिर फ़ील्ड के दाईं ओर तीर बटन पर क्लिक करें।

3. फिर आपको अपनी डेटा टेबल के पहले सेल पर कर्सर रखना है और उसे एक नेतृत्वशील फ़ील्ड बार तक खींचना है जो आपके डेटा के चारों ओर में दिखाई देगा।

डेटा की रेंज


4. फ़ील्ड में सेल रेंज देखने के लिए एंटर दबाएं।

पिवट टेबल में रेंज चुनें


5. फिर, आपको अगले खंड में पिवट टेबल को सक्षम करना होगा।

पिवट टेबल और नई वर्कशीट


6. अब ठीक है पर क्लिक करें। नई पिवट टेबल वर्कशीट में बनाई जाती है।

पिवट टेबल निर्माण प्रक्रिया


7. आप अपने वर्कशीट के दाईं ओर चयनित फ़ील्ड देख सकते हैं।

पिवट टेबल में चयनित फ़ील्ड सूची


8. अगले कदम में, आपको पंक्तियों के खंड में पहली कॉलम पर क्लिक और खींचना होगा। यहां, आपको अपने डेटा की प्रदर्शन का निर्णय लेना होगा।

पिवट टेबल में ऋण राशि


9. अंत में, आप अन्य सभी कॉलमों के लिए एक ही प्रक्रिया दोहरा सकते हैं। और डेटा आपकी इच्छा के अनुसार व्यवस्थित होगा।

पिवट टेबल कॉलम की छवि

सबसे अच्छा विकल्प - WPS ऑफिस

आप WPS ऑफिस के उपयोग से WPS स्प्रेडशीट का उपयोग करके डेटा तालिका बना सकते हैं। नीचे, आप WPS स्प्रेडशीट के उपयोग के बारे में जानेंगे। WPS स्प्रेडशीट का चरण-द्वारा-चरण गाइड:

1. पहला कदम है WPS स्प्रेडशीट खोलें और फिर खाली दस्तावेज़ पर क्लिक करें।

खाली शीट पर क्लिक करें

2. दूसरा कदम है सेलों में डेटा दर्ज करें, जो पंक्तियां और स्तंभ हैं। आपको सुनिश्चित करना होगा कि सेल में सटीक मान या गुण भरे जाते हैं।

सेल में भरें

3. अगला कदम है सेलों की सीमा का चयन करें, जहां आप अपने सभी डेटा को कवर कर सकते हैं।

सेलों में सभी डेटा कवर करें

4. अगले कदम में, आपको मेन्यू बार पर जाना है, जहां आपको "डेटा" टैब पर क्लिक करना है और फिर "डेटा तालिका" पर क्लिक करना है। यह "तालिका बनाएँ" संवाद बॉक्स खोलेगा।

तालिका बनाने पर क्लिक करें

5. आपको सुनिश्चित करना होगा कि डेटा सीमा को तालिका बनाने के लिए उपयुक्त रूप में प्रदर्शित किया जाता है।

रेंज ऑप्शन में डेटा

6. अगले कदम में, अगर आपके डेटा में स्तंभ शीर्षक दोनों शामिल हैं, तो "मेरी तालिका में हैडर है" को चेक करें। WPS स्प्रेडशीट पहली पंक्ति को आपके डेटा तालिका का हैडर मानेगा।

मेरी तालिका में हैडर चेक करें

7. अगले में, फ़िल्टरिंग, क्रमबद्धीकरण या कुल की जैसे विकल्प का चयन करें।

फ़िल्टर उपकरण का उपयोग करें

8. आठवें कदम में, आपको अपनी वर्कशीट प्लेस करनी होगी। आप वर्कशीट को एक नई या मौजूदा के रूप में रख सकते हैं।

एक ही वर्कशीट में दो तालिकाएँ

9. अंतिम कदम में, डेटा तालिका बनाने के लिए ओके बटन पर क्लिक करें। इस तरीके से, WPS स्प्रेडशीट आपकी वांछित डेटा तालिका को कुशलतापूर्वक बना देगा।

तालिका बनाएँ बॉक्स ओके बटन

ब आप WPS स्प्रेडशीट का उपयोग करते हैं, तो आप जानते हैं कि स्प्रेडशीट में डेटा तालिका बनाने के कई तरीके होते हैं। स्प्रेडशीट डेटा तालिका बनाने के लिए आपको टूल्स प्रदान करती है। इन टूल्स में सॉर्टिंग, फ़िल्टरिंग, और कैलकुलेशन शामिल हैं।

आप इन स्प्रेडशीट की विशेषताओं के माध्यम से अपने डेटा को सुगठित और संशोधित कर सकते हैं। WPS में राइटर, स्प्रेडशीट, प्रेजेंटेशन, और पीडीएफ़ की सुविधाएं होती हैं। WPS में एक उपयोगकर्ता-मित्रपूर्ण इंटरफ़ेस होता है जिसमें कई उपकरण होते हैं।

इसके अलावा, यहां कई फ़ीचर्स हैं जैसे दस्तावेज़ साझाकरण, दस्तावेज़ टेम्पलेट, फ़ॉर्मेटिंग और स्टाइल टूल्स। इसी तरह, WPS में डेटा स्टोर करने के लिए क्लाउड स्टोरेज विकल्प होता है, जिसके द्वारा आप अपने डेटा को कहीं भी और किसी भी उपकरण से एक्सेस कर सकते हैं। यदि आप एक्सेल के उपयोग के बारे में और अधिक जानना चाहते हैं, तो आप WPS ऑफ़िस पर जा सकते हैं।

पूछे जाने वाले सवाल

Q1. ऑनलाइन एक्सेल में टेबल का नाम कैसे दें

टेबल का नाम रखना एक महत्वपूर्ण कौशल है जो कई एक्सेल उपयोगकर्ताओं को अज्ञात होता है। सबसे पहले, आप जानते हैं कि एक्सेल टेबल कार्यपत्र की महत्वपूर्ण सामग्री को हाइलाइट करता है। डिफ़ॉल्ट रूप से, टेबलों के नाम टेबल 1, टेबल 2, आदि दिए जाते हैं, और आपको टेबल को अपनी प्राथमिक सामग्री के अनुसार नामांकित करना होता है। एक्सेल में टेबल का नाम देने के लिए आपको कुछ सरल चरणों का पालन करना होगा।

निम्नलिखित चरणों को अपनाएं:

  1. उस टेबल पर क्लिक करें जिसे आप नामांकित करना चाहते हैं।

  2. टेबल डिज़ाइन पर जाएं।

  3. अपने टेबल का वांछित नाम दर्ज करें।

आपकी टेबल का वांछित नाम

Q2. एक्सेल सेल में टेबल कैसे जोड़ें

यदि आप डेटा की सूची से एक्सेल टेबल बनाना चाहते हैं, तो आप टेबल कमांड का उपयोग कर सकते हैं। आप टेबल में शामिल फ़ंक्शन का उपयोग करके अपना डेटा संगठित और व्यवस्थित कर सकते हैं।

यहां एक्सेल सेल में टेबल जोड़ने के लिए स्टेप-बाय-स्टेप गाइड है।

1. अपने डेटा संग्रह के सेल का चयन करें।

2. सेल पट्टी में टेबल बटन पर क्लिक करें।

3. जब टेबल डायलॉग बॉक्स लोड होता है, तो सभी डेटा स्वचालित रूप से चुना जा रहा होता है। और फिर ठीक करें पर क्लिक करें।

टेबल बनाएं

4. इस प्रकार, एक्सेल सेल आपके संपूर्ण डेटा से टेबल बनाएगा।

मूल टेबल से असली टेबल

Q3.एक्सेल में लिस्ट में मान हैं या नहीं कैसे चेक करें (3 आसान तरीके)

छोटे डेटा के साथ काम करते समय, आप अपने डेटा का मैन्युअल जांच कर सकते हैं। दूसरी ओर, यदि आपके पास बड़ी संख्या में डेटा है, तो आप अपने डेटा का मैन्युअल जांच नहीं कर सकते। इसलिए, आपको अपने डेटा में मानों की सुनिश्चित करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण चरणों का पालन करना होगा।

निम्नलिखित चरणों को अपनाएं:

  1. डेटा सूची में मानों की जांच करने के लिए WPS स्प्रेडशीट खोलें।

  2. फिर, उस सेल पर क्लिक करें जहां आप डेटा सूची में मानों की जांच करना चाहते हैं। "=COUNTIF" टाइप करें और टैब दबाएं।

  3. अगले चरण में, अपने COUNTIF फ़ंक्शन में दो पैरामीटर दर्ज करें। दो पैरामीटर हैं Range और criteria. मानों की जांच करने के लिए आप Range पैरामीटर का उपयोग कर सकते हैं। और Criteria मूल्य को उलटे कोमों में दर्ज करने के लिए होता है।

मानों की जांच करने के लिए COUNTIF

सारांश

इस ब्लॉग में, आपने सीखा कि Excel में डेटा टेबल कैसे बनाएँ। आपने सीखा कि आप Excel में सरल, जटिल और एकाधिक श्रेणियों की टेबलें कैसे बना सकते हैं। आपको यह जानना चाहिए कि आप अपने डेटा को WPS ऑफ़िस की अद्वितीय विशेषताओं का उपयोग करके संगठित और संशोधित कर सकते हैं।

इसके अलावा, आप अपने डेटा को WPS ऑफ़िस के माध्यम से किसी भी समय संग्रहीत कर सकते हैं और एक्सेस कर सकते हैं। WPS ऑफ़िस के बाद आपके डेटा का मैन्युअल हैंडलिंग कम हो जाता है। यह आपके व्यापार और लेखा संबंधित डेटा को हैंडल करने का एक बेहतरीन तरीका है ताकि आप अपने व्यापार को सहजता से चला सकें।

आप WPS ऑफ़िस का उपयोग करके स्प्रेडशीट, दस्तावेज़, स्लाइडशो और पीडीएफ़ तक हर चीज़ बना सकते हैं। WPS ऑफ़िस को Android, iOS, Linux, Mac और Windows पर मुफ़्त में उपयोग किया जा सकता है। अभी WPS ऑफ़िस इंस्टॉल करें ताकि आप अपनी प्रलेखन आवश्यकताओं को बेहतर ढंग से पूरा कर सकें।


कार्यालय उद्योग में 15 वर्ष का अनुभव, टेक प्रेमी और कॉपीराइटर। नए ऐप्स और सॉफ्टवेयर के लिए उत्पाद समीक्षा, तुलना और सिफारिशों के लिए मुझे फॉलो करें।